महिला क्रिकेट के लिए कार्यक्रम पर विचार कर रहा बोर्ड

पुनः संशोधित मंगलवार, 3 अक्टूबर 2017 (17:22 IST)
तिरुवनंतपुरम। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पुरुष खिलाड़ियों की ही तरह अब महिला क्रिकेटरों के लिए भी फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) तैयार करने पर विचार कर रहा है।




महाप्रबंधक रत्नाकर शेट्टी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, हम पुरुषों की तरह महिला क्रिकेट में भी वनडे और ट्वंटी 20 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एफटीपी तैयार करने पर विचार कर रहे हैं। यह जरूरी नहीं कि हम कितना क्रिकेट खेलते हैं, लेकिन यह देखना जरूरी है कि अगले दो वर्षों में हमारी लड़कियां बड़ी टीमों के साथ खेलती नज़र आएंगी।



उन्होंने कहा, महिला क्रिकेट वर्ष 2006 में ही बीसीसीआई के अंतर्गत आया है और इन 11 वर्षों में इस दिशा में काफी तरक्की देखने को मिली है जिसमें राज्य स्तर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है। शेट्टी ने साथ ही कहा कि बोर्ड का ध्यान फिलहाल महिलाओं के लिए टेस्ट के बजाय सीमित ओवर प्रारूप पर लगा है।





बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, इस बात को लेकर आलोचना होती है कि महिलाएं ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलती हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीमें ही टेस्ट मैच खेलने को लेकर उत्साहित नहीं हैं। हर देश और वैश्विक संस्था आईसीसी भी पहले महिला क्रिकेट को विकसित करने पर ध्यान देना चाहता है। इसलिए हमारा ध्यान वनडे और ट्वंटी 20 प्रारूपों पर लगा है। शेट्टी यहां खेल पत्रकार सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :