विंडीज पर दबदबा कायम रखकर श्रृंखला जीतने उतरेगा भारत

Rohit Sharma
पुनः संशोधित सोमवार, 5 नवंबर 2018 (16:34 IST)
लखनऊ। टेस्ट और वनडे में अपना दबदबा कायम रखने के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके प्रिय प्रारूप के पहले मैच में भी कड़ी शिकस्त देने वाली वाली भारतीय टीम मंगलवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना विजय अभियान जारी रखकर श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी।
भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में चार मैचों में हार का क्रम रविवार को कोलकाता में टूट गया। वेस्टइंडीज के लिए यह दौरा अब तक अच्छा नहीं रहा है और ऐसे में दूसरे मैच में भी भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगा। भारत ने रविवार की जीत से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी जीत 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में विश्व टी20 के दौरान दर्ज की थी। ईडन गार्डन्स में पांच विकेट से जीत के बाद भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ जीत-हार के अपने रिकॉर्ड को 5-3 कर दिया है।

ईडन गार्डन्स में भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए जूझना पड़ा, लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में इस तरह की जीत मायने रखती है। यह पहला टी20 था, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेले, क्योंकि उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। वे विकेट के आगे भले ही कमाल नहीं दिखा पा रहे हों, लेकिन विकेट के पीछे की चपलता और उनका क्रिकेटिया ज्ञान अब भी टीम के लिए काफी मायने रखता है।


कोहली की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई कर रहे रोहित शर्मा पहले मैच में नाकाम रहे और वे यहां के इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में इसकी भरपाई करना चाहेंगे। इस स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच भी होगा।
रोहित के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत और मनीष पांडे भी पहले मैच में असफल रहे थे। दिनेश कार्तिक की 34 गेंदों पर नाबाद 31 रन की जिम्मेदारीभरी पारी और कृणाल पंड्या के नौ गेंद पर बनाए गए नाबाद 21 रन से भारत ने 17.5 ओवर में 110 रन का लक्ष्य हासिल किया, लेकिन लखनऊ के प्रशंसक दीपावली से अपने बल्लेबाजों से चौके छक्कों का धूमधड़ाका देखना चाहेंगे।


गेंदबाजी में चाइनामैन कुलदीप यादव, पंड्या और खलील अहमद ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह से यहां बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाने के बाद वेस्टइंडीज अपने प्रिय प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब होगा। पहले मैच में उसके बल्लेबाज नहीं चले और वे ईडन गार्डन्स पर की गई गलतियों से सबक लेकर यहां वापसी करने की कोशिश करेंगे। उसे आंद्रे रसेल की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए।
कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में योगदान देकर अपने खिलाड़ियों को प्रेरित करना होगा। युवा तेज गेंदबाज ओशेन थामस ने कोलकाता में भारतीय सलामी बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। उन्हें कीमो पॉल और अन्य से सहयोग की जरूरत है।

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, के खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नादीम में से।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रैथवाइट (कप्तान), डैरेन ब्रावो, शिमोन हेटमायर, शाई होप ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरेन पोलार्ड, निकोलस पूरण, रोवमन पॉवेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशेन थामस में से।
मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा।
(भाषा)


और भी पढ़ें :