हरमनप्रीत, कुलदीप और युजवेंद्र को 'ईएसपीएनक्रिकइन्फो पुरस्कार'

पुनः संशोधित सोमवार, 19 फ़रवरी 2018 (17:47 IST)
नई दिल्ली। के विश्व कप में बेजोड़ प्रदर्शन के लिए ईएसपीएनक्रिकइन्फो वार्षिक पुरस्कारों में महिला क्रिकेट में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आंका गया जबकि कलाई के स्पिनर और भी पुरस्कार हासिल करने वालों में शामिल रहे।

कुल 12 पुरस्कारों में से तीन पुरस्कार भारतीय खिलाड़ियों को मिले जो किसी एक देश के खिलाड़ियों को मिले सर्वाधिक पुरस्कार हैं। हरमनप्रीत ने विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की तूफानी पारी खेली थी। इस टूर्नामेंट में भारत उप विजेता रहा था और हरमनप्रीत के प्रदर्शन को महिला बल्लेबाजी में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आंका गया।

लेग स्पिनर चहल को इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु में तीसरे टी20 में 25 रन देकर छह विकेट लेने के कारनामे के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाजी प्रदर्शन आंका गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में अपने पदार्पण टेस्ट मैच से सुर्खियों में आने वाले कुलदीप अब भारतीय टीम का अहम अंग हैं।

उन्होंने 2017 में तीनों प्रारूपों में 43 विकेट लिए और उन्हें पदार्पण वर्ष में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। वर्ष का कप्तान पुरस्कार पहली बार किसी महिला खिलाड़ी को दिया गया। इंग्लैंड की हीथर नाइट को यह पुरस्कार मिला। उनकी अगुवाई में इंग्लैंड ने विश्व कप जीता था।

नाइट की साथी अन्या श्रबसोले का विश्व कप फाइनल में भारत के खिलाफ 46 रन देकर छह विकेट लेने के लिए महिलाओं में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन आंका गया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को भी पुरस्कार मिला। भारत के खिलाफ पुणे में उनकी 109 रन की पारी को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी माना गया।

उनके साथी नाथन लियोन ने बेंगलुरु टेस्ट में 50 रन देकर आठ विकेट लिए, जिसे वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन आंका गया। इविन लुईस को किंग्सटन में भारत के खिलाफ 125 रन की पारी के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजी प्रदर्शन पुरस्कार मिला।

फखर जमां और मोहम्मद आमिर ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्हें क्रमश: सर्वश्रेष्ठ वन डे बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन का पुरस्कार दिया गया। विजेताओं का चयन 18 सदस्‍यीय ज्यूरी ने किया, जिसमें इयान चैपल, रमीज राजा, कर्टनी वाल्स, मार्क बूचर, डेरेल कलिनन, रसेल अर्नोल्ड जैसे क्रिकेटर और पूर्व अंपायर साइमन टफेल भी शामिल थे। (भाषा)


और भी पढ़ें :