ऑस्ट्रेलिया ने बोर्ड अध्यक्ष एकादश को धो डाला

Last Updated: मंगलवार, 12 सितम्बर 2017 (20:08 IST)
Widgets Magazine
चेन्नई। विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने मार्कस स्टायनिस (76), ट्रेविस हैड (65), डेविड वार्नर (64) और कप्तान स्टीवन स्मिथ (55) के शानदार अर्धशतकों से बोर्ड अध्यक्ष एकादश को एकदिवसीय अभ्यास मैच में मंगलवार को 103 रन से पीटकर भारत दौरे की विजयी शुरुआत की। 
             
ऑस्ट्रेलिया को भारत दौरे में पांच वनडे और तीन ट्वंटी-20 मैच खेलने हैं। पहला वनडे इसी एमए चिदंबरम स्टेडियम में 17 सितम्बर को खेला जाना है। सीरीज से पूर्व ऑस्ट्रेलिया को खेलने के लिए एकमात्र अभ्यास मैच मिला जिसमें उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जमकर अभ्यास किया। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सात विकेट पर 347 रन का बड़ा स्कोर बनाने के बाद बोर्ड अध्यक्ष एकादश को 48.2 ओवर में 244 रन पर ढेर कर 103 रन से जीत हासिल की।
 
विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस एकमात्र अभ्यास मैच में जमकर बल्लेबाजी अभ्यास किया और उसके चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक ठोक डाले। हालांकि ओपनर हिल्टन कार्टराइट खाता खोले बिना दूसरे ही ओवर में आवेश खान की गेंद पर कप्तान गुरकीरत सिंह मान को कैच थमा बैठे, लेकिन इसके बाद लगभग सभी बल्लेबाजों ने अपने हाथ खोले।
                
वार्नर और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की। वार्नर ने 48 गेदों पर 64 रन में 11 चौके उड़ाए। स्मिथ ने 68 गेंदों पर 55 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। वार्नर का विकेट कुशांग पटेल और स्मिथ का विकेट वाशिंगटन सुंदर ने लिया।
         
ग्लेन मैक्सवेल हालांकि 14 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में 158 के स्कोर पर आउट हुए, लेकिन इसके बाद ट्रेविस हैड और स्टायनिस ने पांचवें विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की। ट्रेविस ने 63 गेंदों पर 65 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। ट्रेविस का विकेट 246 के स्कोर पर गिरा। ट्रेविस को अक्षय कार्नेवार ने आउट किया।
                  
स्टायनिस और विकेटकीपर मैथ्यू वेड (45) ने छठे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। स्टायनिस ने आक्रामक तेवरों के साथ खेलते हुए 60 गेंदों पर 76 रन में चार चौके और पांच छक्के लगाए। वेड ने 24 गेंदों पर 45 रन में दो चौके और चार छक्के मारे। दोनों बल्लेबाज 331 के स्कोर पर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 347 रहा। जेम्स फाकनर और एश्टन एगर आठ-आठ रन पर नाबाद रहे। कुशांग पटेल ने 58 रन पर दो विकेट और वाशिंगटन सुंदर ने 23 रन पर दो विकेट लिए जबकि आवेश खान, कुलवंत खेजरोलिया और अक्षय कार्नेवार को एक-एक विकेट मिला।
          
बोर्ड अध्यक्ष एकादश के बल्लेबाजों ने विश्व चैंपियन टीम के खिलाफ सराहनीय संघर्ष किया। ओपनर श्रीवत्स गोस्वामी ने 53 गेंदों पर 43 रन में दो चौके लगाए। मयंक अग्रवाल ने 47 गेंदों पर 42 रन में चार चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर के तीन वनडे खेलने वाले कप्तान गुरकीरत सिंह मान ने 43 गेंदों पर 27 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया।
         
नीतीश राणा 19 और वाशिंगटन सुंदर 11 रन बनाकर आउट हुए। बोर्ड एकादश की टीम ने अपने आठ विकेट 156 रन तक गंवा दिए थे, लेकिन कार्नेवार (24) और कुशांग पटेल (नाबाद 41) ने नौवें विकेट के लिए 66 रन जोड़कर बोर्ड एकादश की हार को सम्मानजनक बना दिया।
          
कार्नेवार ने 40 रन पर जेम्स फाकनर का शिकार होने से पहले 28 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के लगाए। कार्नेवार का विकेट 222 के स्कोर पर गिरा। कुशांग पटेल ने राहिल शाह के साथ आखिरी विकेट के लिए 22 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 244 तक पहुंचाया। कुशांग ने 48 गेंदों पर नाबाद 41 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। 
          
ऑस्ट्रेलिया ने अपने आठ गेंदबाजों को अभ्यास का पूरा मौका दिया। युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर एश्टन एगर ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए 8.2 ओवर में 44 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट झटके। केन रिचर्डसन ने छह ओवर में 36 रन पर दो विकेट लिए। जेम्स फाकनर, एडम जम्पा और स्टायनिस को एक-एक विकेट मिला। (वार्ता)
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine