आखिरी शतक से 5वें सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोरर बने कुक

लंदन| पुनः संशोधित मंगलवार, 11 सितम्बर 2018 (14:18 IST)
लंदन। इंग्लैंड के ओपनर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की अंतिम शतकीय पारी से खुद को सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले शीर्ष पांच खिलाड़ियों की सूची में शामिल कर लिया है।

कुक ने भारत के खिलाफ पांचवें और आखिरी में 147 रन की शतकीय पारी खेली और श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज़ कुमार संगकारा को पछाड़ते हुए सर्वाधिक टेस्ट स्कोरर की सर्वकालिक सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गए।

मैच की शुरूआत से पहले तक कुक को पूर्व क्रिकेटर संगकारा की बराबरी करने के लिए 147 रनों की जरूरत थी और पहली पारी में उन्होंने जैसे ही 71 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली वह श्रीलंकाई क्रिकेटर की बराबरी करने के करीब पहुंच गए थे। लेकिन कुक ने आखिरी मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए तीसरे दिन लगभग पूरे दिन बल्लेबाजी की और चौथे दिन की सुबह ड्रिंक्स तक अपना आखिरी टेस्ट शतक पूरा कर लिया।
33 वर्षीय कुक के करियर ने अपनी अंतिम तथा 291वीं पारी में 33वां टेस्ट शतक पूरा किया और संगकारा के 12,400 रनों को पीछे छोड़ दिया। कुक ने अपने 161वें टेस्ट में 71 और 147 रन की पारियां खेलते हुए कुल 12,472 रन बना लिए हैं और इस आंकड़े के साथ उन्होंने संगकारा को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष पांच शीर्ष टेस्ट स्कोरर में जगह बना ली और क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया।

कुक एकमात्र बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं जिनके नाम सर्वाधिक टेस्ट रन हैं, वह साथ ही सर्वाधिक रन बनाने वाले टेस्ट ओपनर भी हैं। इसके अलावा वह इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर भी हैं।
सर्वाधिक टेस्ट स्कोररों की सूची में पांचवें नंबर पर पहुंचे कुक से आगे भारत के सचिन तेंदुलकर(15,921), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग(13,378), दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस(13,289), भारत के राहुल द्रविड़(13,288) हैं। (वार्ता)


और भी पढ़ें :