अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण में आईआईटी खड़गपुर को देश में शीर्ष स्थान

कोलकाता| पुनः संशोधित बुधवार, 23 नवंबर 2016 (21:49 IST)
कोलकाता। क्यूएस इंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग में को लगातार दूसरे साल घोषित किया गया जबकि आईआईटी बंबई को भी दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में जगह दी गई।
आईआईटी खड़गपुर को दुनिया के 200 विश्वविद्यालयों में 71-80 के बीच रैंक दी गई जो किसी भारतीय संस्थान का सर्वश्रेष्ठ रैंक है। आईआईटी बंबई 100 शीर्ष संस्थानों में शामिल देश का केवल दूसरा संस्थान है।
Widgets Magazine
क्यूएस इंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग सर्वेक्षण के अनुसार शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल दूसरे भारतीय संस्थानों में आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली और दिल्ली विश्वविद्यालय हैं।

हर साल करीब 2,500 छात्रों को डिग्री देने वाले संस्थान आईआईटी खड़गपुर ने कैंपस प्लेसमेंट के लिए दाखिला लेने वाले स्नातक बैच के छात्रों के प्लेसमेंट का सफल ट्रैक रिकार्ड कायम रखा है। संस्थान को स्नातक स्तर पर रोजगार दर एवं रोजगारदाताओं की परिसर में मौजूदगी के मानदंडों को लेकर सर्वेक्षण में उत्कृष्ट आंका गया।
रैंकिंग में अमेरिका का स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय एवं मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी क्रमश: पहले एवं दूसरे और चीन का शिन्हवा विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर है। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :