पटवारी के खाली 9235 पद, आ रही है यह परेशानी

सुधीर शर्मा| Last Updated: बुधवार, 8 नवंबर 2017 (20:29 IST)
इंदौर। मध्यप्रदेश में पटवारी के 9235 पदों पर भर्ती के लिए सूचना जाहिर की गई है। इन पदों की भर्ती व्यावसायिक परीक्षा मंडल के माध्यम से की जाना है। इसमें आवेदन ऑनलाइन फार्म 28 अक्टूबर से लेकर 11 नवंबर 2017 तक जमा कर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन आवेदन में युवाओं का परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन पदों के शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है और उम्र सीमा 18 से लेकर 40 वर्ष है। युवाओं को फार्म भरने में जो सबसे बड़ी परेशानी का कारण है वह है आधार कार्ड।
इन पदों के लिए आवेदन में आवश्यक कर दिया गया है और आधार कार्ड में का लिंक होना आवश्यक है। आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। व्यापमं पर ऑनलाइन का आवेदन करने में रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन व्यापमं पर है, उन्हें कोई परेशानी नहीं है, लेकिन नए रजिस्ट्रेशन में आधार कार्ड नंबर भरना होता है। अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। आवेदन करने वालों युवाओं को यहीं परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए युवाओं की कतारें सुबह से ही लग जाती हैं। इतना ही नहीं, आधार कार्ड के अपडेशन में 24 घंटे से सात दिन तक समय लग सकता है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया करनी पड़ती है। इतना ही, सरकार ने आधार कार्ड के लिए जो फ्रेंचाइजी बनाई थी, वे भी बंद कर दी हैं। इससे युवाओं को अधिक परेशान होना पड़ रहा है।

कम संख्या में आधार कार्ड केंद्र होने से वहां सुबह कतारें शुरू हो जाती हैं। आधार केंद्रों पर काम करने वाले कर्मचारी भी इससे परेशान हो रहे हैं। पदों के चयन में पारदर्शिता का होना आवश्यक है, लेकिन आधार में मोबाइल नंबर के न होने से आवेदन करने वाले युवाओं को भटकना पड़ रहा है।

खुलेआम चल रही है लूट : एमपी ऑनलाइन की फ्रेंचाइजी के माध्यम से पटवारी पदों की परीक्षा के फार्म भरे जा रहे हैं, लेकिन इसमें भी एमपी ऑनलाइन केंद्र वाले मनमानी कर रहे हैं। वे आवेदन करने वाले लोगों से पोर्टल शुल्क की आड़ में ठगी कर रहे हैं।


और भी पढ़ें :