पैनासोनिक की छात्रवृत्ति योजना के लिए 30 आईआईटी छात्रों का चयन

नई दिल्ली| पुनः संशोधित रविवार, 17 सितम्बर 2017 (23:12 IST)
नई दिल्ली। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से पैनासोनिक इंडिया द्वारा दी जाने वाली रति छत्र छात्रवृत्ति योजना के 30 नए विजेताओं की घोषणा आज कर दी गयी। देश भर के 14 अलग-अलग भारतीय प्रौद्योगिक संस्थानों (आईआईटी) से स्नातक कर रहे इन 30 छात्रों को छात्रवृत्ति योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए ट्यूशन फीस दी जाएगी।
कंपनी ने आज यह जानकारी दी कि विजेता विद्यार्थियों तथा उनके परिवारों को मुख्य अतिथि अमिताभ कांत, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नीति आयोग की मौजूदगी में सम्मानित किया गया।
देश के 14 आईआईटी संस्थानों के 800 से अधिक विद्यार्थियों ने इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भरा जिनमें से 500 आवेदनों को चुना गया। और फिर सख्त स्क्रीनिंग एवं इंटरव्यू की प्रक्रिया के बाद 30 विजेताओं का चयन किया गया।
यह छात्रवृत्ति 30 प्रतिभाशाली युवा अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों को हर साल प्रदान की जाती है। इसी योजना के तहत नौ छात्रों का नामांकन जापान में मास्टर्स प्रोग्राम के लिए कराया गया है। वर्ष 2015 से शुरू इस योजना से आईआईटी के 90 छात्र लाभान्वित हुए हैं।

इस अवसर पर अमिताभ कांत ने कहा कि पैनासोनिक इंडिया के सराहनीय प्रयास को देखकर बहुत खुशी हो रही है कि हमारे देश में नवोन्मेष को बढ़ावा देने की जरूरत है, हमें विद्यार्थियों की रचनात्मकता को पहचानकर प्रणाली में उसका सफल क्रियान्वयन करने की जरूरत है। यह योजना विद्यार्थियों को अपनी पूरी क्षमता विकसित करने और देश की प्रगति में योगदान करने के लिए एक श्रेष्ठ मंच है।

विजेताओं को बधाई देते हुए कंपनी के अध्यक्ष एवं सीईओ मनीश शर्मा ने कहा, ''आज की ज्ञानकेंद्रित अर्थव्यवस्था में हमें अपने युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से सुसज्जित करना होगा ताकि वो अपनी पूरी क्षमता विकसित कर सके। शिक्षा और देश की आर्थिक प्रगति में सीधा संबंध है। इस योजना से एक ऐसे समाज का निर्माण करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसका आधार शिक्षा हो।

इस अभियान के द्वारा हम समावेशी साक्षरता के सरकार के लक्ष्य तथा प्रतिभाशाली अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों को अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में मदद कर रहे हैं। कंपनी का कहना है कि न्यू इंडिया 2022 के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप रति छत्र छात्रवृत्ति योजना को 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। इससे 120 और विद्यार्थी लाभान्वित हो सकेंगे और इस कार्यक्रम के तहत लाभान्वित होने वालों की कुल संख्या 240 तक पहुंच जाएगी। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :