खुशखबर, आ रही हैं लाखों सरकारी नौकरियां

जयपुर| Last Updated: बुधवार, 21 मार्च 2018 (09:32 IST)
जयपुर। सरकार ने एक लाख आठ हजार नौकरियों की समयबद्ध भर्ती, भूतपूर्व सैनिकों को राज्य सेवाओं में पांच प्रतिशत आरक्षण, दो लाख कृषि कनेक्शन देने, ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड का गठन एवं आगामी 1 मई से न्याय आपके द्वार अभियान का चौथा चरण शुरू करने सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिए गए। राठौड़ ने बताया कि बैठक में हुए विचार-विमर्श के अनुसार आगामी जुलाई तक विभिन्न संवर्गों में 108 प्रकार के पदों के लिए 1 लाख 8 हजार नौकरियों की भर्ती के लिए विज्ञप्तियां जारी कर दी जाएंगी।

उन्होंने बताया कि गत मार्च से ही विभिन्न भर्तियों के विज्ञापन जारी किया जाना शुरू किए जा चुके हैं। इसी तरह स्थानीय निकायों के माध्यम से भी 21 हजार से अधिक सफाई कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक भर्ती परीक्षा के आवेदन के लिए अलग से विवरण और दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से एक बार रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है।


रेलवे में एक लाख पदों पर वेकेंसियां : रेलवे ने हाल ही में करीब एक लाख नौकरियों के लिए आवेदन मंगवाने शुरू किए थे।
युवाओं को एक और बड़ी सौगात देते हुए रेलवे जल्द ही करीब 10 हजार नई भर्तियों की योजना बना रहा है। इस बात की घोषणा रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तरप्रदेश में कई नई योजनाओं की शुरुआत करते हुए की। पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं और युवाओं को रोजगार से ज्यादा अवसर मुहैया कराना चाहता है।

उन्होंने कहा कि हम लोगों ने C और D ग्रुप में 90 हजार पदों की भर्ती की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। अब हम जल्द ही रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में 9500 नई भर्तियां करेंगे। इतना ही नहीं, पीयूष गोयल ने कहा है कि इनमें से 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। रेल मंत्री ने ट्वीट करते हुए भी कहा है कि रेलवे एक लाख लोगों को नौकरी देने जा रहा है। रेलवे एक लाख लोगों को नौकरी एक साथ देगी, जल्द ही रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स में भी 9,500 भर्तियां शुरू होंगी। इसमें 50 प्रतिशत नौकरियाँ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।


और भी पढ़ें :