पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, जनता परेशान, सरकार ने कीमतें कम करने के लिए निकाला यह फॉर्मूला...

Last Updated: रविवार, 14 अक्टूबर 2018 (10:45 IST)
रविवार को और की कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 0.6 पैसे की बढ़त के साथ 82.72 रुपए प्रति लीटर हो गया है और डीजल का भाव 0.19 पैसे की बढ़त के साथ 75.38 रुपए प्रति लीटर हो गए।
दूसरी तरफ में भी पेट्रोल के दाम में 0.6 पैसे प्रति लीटर की बढ़त आई है और डीजल के भाव में 0.20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। मुंबई में पेट्रोल 88.18 रुपए और 79.02 रुपए प्रति लीटर हो गया।

सरकार ने आम जनता को राहत देने के लिए सस्ता कच्चा तेल खरीदने का नए फॉर्मूले पर काम कर रही है। सूत्रों के मुताबिक भारत और मिलकर क्रूड के एवज में भुगतान के नए तरीके पर काम कर रहे हैं। भारत कच्चा तेल खरीदने के बदले में चावल और अन्य वस्तु ईरान को दे सकता है। साथ ही भारत वेनेजुएला के साथ भी रुपए में तेल खरीदने की तैयारी कर रहा है।
अगर सरकार की योजना कामयाब हो जाती है तो बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से आम जनता को थोड़ी बहुत राहत मिल सकेगी। मोदी सरकार की यह रणनीति भारत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि भारत कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है।

महंगाई बढ़ने का खतरा : अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पाद सिर्फ अमरीकी डॉलर के बदले ही खरीदा जा सकता है। ऐसे में कच्चे तेल के लिए सिर्फ अमेरिकी डॉलर में पेमैंट करना भारत के लिए बहुत नुकसान वाला साबित हो रहा है। विदेशी पूंजी भंडार घट रहा है और रुपया कमजोर हो रहा है। इससे देश में महंगाई बढऩे का खतरा बढ़ गया है। इस भुगतान प्रणाली को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच ईरान में बहुत समय से वार्ता हो रही है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :