पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, जानिए चार महानगरों में दाम

पुनः संशोधित सोमवार, 24 सितम्बर 2018 (15:01 IST)
तेल की कीमतों में होने वाली बदस्तूर जारी है। 1 अगस्त से पेट्रोल-की कीमतों में इजाफा होने का यह सिलसिला शुरू हुआ था। उसके बाद से रोजाना इसके दाम बढ़ते जा रहे हैं। केवल 13 अगस्त को इसकी कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी, वहीं आज देश की आर्थिक नगरी मुंबई में पहली बार के दाम 90 रुपए के पार पहुंच गए हैं।

सोमवार को पेट्रोल में 11 पैसे और डीजल में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है, जिसके बाद से दिल्ली में पेट्रोल 82 रुपए 72 पैसे और डीजल 74 रुपए 2 पैसे प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 90 रुपए 8 पैसे और डीजल 78 रुपए 58 पैसे प्रति लीटर की दर से बिकेगा।

कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल 84 रुपए 54 पैसे और डीजल 75 रुपए 87 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। चेन्नई में पेट्रोल 85 रुपए 99 पैसे और डीजल 78 रुपए 26 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है। रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों में थोड़ा-थोड़ा ही, लेकिन इजाफा हो रहा है।

जनता सरकार से तेल कीमतों पर राहत देने के लिए लगातार विरोध दर्ज करा रही है, लेकिन सरकार की तरफ से इस पर राहत देने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। तेल की कीमतों में होने वाली इस बढ़त के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डॉलर के मुकाबले रुपए का कमजोर होना भी एक वजह है। रविवार को भी तेल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

रविवार को पेट्रोल के दामों में 17 पैसों की बढ़ोतरी के बाद कीमत 82.61 रुपए प्रति लीटर हो गई थी, वहीं डीजल के दामों में 10 पैसे की बढ़ोतरी के बाद यह 73.97 रुपए प्रति लीटर के भाव मिल रहा था। इससे पहले शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि डीजल के दामों में कोई इजाफा नहीं हुआ था। (एजेंसी)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :