Pan Card Apply भारत की पहली द्विभाषीय पैन एजेंसी

Last Updated: मंगलवार, 10 जुलाई 2018 (17:35 IST)
Pan Card Apply भारत की ऐसी एजेंसी है, जो आपको दो भाषाओं में पैन कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान करती है। यह वेबसाइट हिंदी में भी उपलब्ध है। ऑनलाइन बहुभाषी पैन एजेंसी होने के कारण यह देश के बाकी नागरिकों को भी इसका फायदा पहुंचाने में कारगर साबित होगी। अब लोग अपनी मनपसंद भाषा में पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्या होता है पैन कार्ड : पैन कार्ड एक पहचान पत्र है जो कि कई बार वित्तीय लेन देन के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल आयकर फाइल करने के लिए होता है। यह बहुत सी वित्तीय संस्थाओं और खासकर बैंक में एक पहचान पत्र के रूप में भी ग्राहक से मांगा जाता है। पैन कार्ड के जरिए एक व्यक्ति के पास कितने बैंक अकाउंट हैं और उसमें कितना पैसा है, इसकी जानकारी सरकार रख सकती है। साथ ही उस व्यक्ति द्वारा भरे जाने वाले टैक्स की भी निगरानी कर सकती है।

भारत में आमतौर पर छोटे-छोटे दस्तावेजों के लिए कई बार सरकारी ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। राशन कार्ड हो, वोटर कार्ड हो या फिर पैन कार्ड हो, इन्हें हासिल करने के लिए लंबी-लंबी लाइनें और जटिल प्रक्रिया आपका इंतजार करती है। कई बार सोचने में भी आता है कि यदि इससे आरामदेह कोई तरीका होता जिससे नागरिकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

पैन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन : कई वर्षों के बाद किसी ने यह सोचा कि क्यों न यह प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी जाए। यह सच है कि 80 फीसदी जनसंख्या ऑनलाइन रहती है और भले ही उनके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप नहीं हो पर स्मार्टफोन तो ज्यादातर लोगों के पास होता ही है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से लोगों को काफी सहूलियत होती है क्योंकि सिर्फ 5 मिनट में ही अपनी सारी जानकारी और उससे जुड़े हुए जरूरी दस्तावेज अपलोड किए जा सकते हैं। दूसरा यह कि बिना दफ्तर जाए अपने सुविधानुसार इसे कभी भी अपलोड किया जा सकता है। यह प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आवेदकों को उनके पैन कार्ड डाक से मिल जाते हैं।

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो फिर कहीं भी जाने की जरूरत नहीं। नीचे दी गई लिंक से आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हिंदी के लिए pancardapply.co.in और अंग्रेजी में आवेदन करने के लिए Pancardapply.org.in पर क्लिक करें।


और भी पढ़ें :