ओडिशा में 3000 करोड़ का निवेश करेगा रिलायंस, Make In Odisha Conclave में मुकेश अंबानी ने की घोषणा

Last Updated: सोमवार, 12 नवंबर 2018 (19:11 IST)
भुवनेश्वर। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाला रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह आने वाले तीन साल में ओडिशा के विभिन्न कारोबारी क्षेत्रों में 3000 करोड़ रुपए का नया निवेश करेगा। ओडिशा में चल रहे मेक इन ओडिशा सम्मेलन 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा, आज रिलायंस ओडिशा में निवेश करने वाला सबसे बड़ा निवेशक बनकर उभरा है। रिलायंस पहले ही राज्य में 6000 करोड़ रुपए का निवेश कर चुका है और आज मैं राज्य में अगले तीन साल के दौरान विभिन्न कारोबारी क्षेत्रों में 3000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करता हूं।

अंबानी ने कहा कि राज्य में रिलायंस का ज्यादातर निवेश जियो डिजिटल ढांचा खड़ा करने में किया गया है। रिलायंस के लिए जियो केवल एक नया व्यवसाय मात्र नहीं है बल्कि यह भारत में बदलाव लाने यानी ओडिशा को बदलने का मिशन है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने राज्य में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 30 हजार से अधिक लोगों के लिए नए रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत पूरी दुनिया में डिजिटल अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल अर्थव्यवस्‍था हो। इस काम में रिलायंस जियो अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उन्होंने रविवार को सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उद्योगपतियों से राज्य में निवेश की संभावनाएं तलाशने का आह्वान करते हुए कहा कि राज्य तेजी से बड़े विनिर्माण केन्द्र के रूप में उभर रहा है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने दो साल से कुछ अधिक समय पहले कामकाज शुरू किया। भारत तब मोबाइल ब्राडबैंड का इस्तेमाल करने के मामले में 155वें स्थान पर था, जबकि आज भारत मोबाइल डेटा खपत के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर पहुंच चुका है।


और भी पढ़ें :