जेट एयरवेज के पायलट ने की टैक्सी-वे से उड़ान भरने की कोशिश, लाइसेंस निलंबित

पुनः संशोधित सोमवार, 6 अगस्त 2018 (23:08 IST)
नई दिल्ली। निजी सेवा कंपनी के रियाद से आ रहे विमान के पायलटों ने रनवे की बजाए टैक्सी-वे से उड़ान भरने की कोशिश की और विमान टैक्सी-वे से बाहर चला गया, हालाँकि उसे कोई नुकसान नहीं पहुँचा और सभी यात्री तथा चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं।
सऊदी अरब के विमान जाँच ब्यूरो के साथ ही भारत के विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो और नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भी घटना की जाँच शुरू कर दी है। विमान में 142 यात्री सवार थे। डीजीसीए ने बताया कि दोनों पायलटों का लाइसेंस जाँच पूरी होने तक निलंबित कर दिया गया है।

जेट एयरवेज के एक प्रवक्ता ने बताया कि 03 अगस्त को उड़ान संख्या 9 डब्ल्यू 523 को रियाद के किंग खालिद अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से मुंबई के लिए उड़ान भरनी थी। उस समय विमान में 142 यात्री और चालक दल के सात सदस्य थे।
उन्होंने स्वीकार किया कि उड़ान भरते समय बीच में ही उड़ान प्रक्रिया रोकनी पड़ी और सभी यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों को विमान से सुरक्षित निकाल लिया गया। किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है।

सऊदी अरब के विमानन जाँच ब्यूरो ने बताया कि आरंभिक जाँच में यह पाया गया है कि ने वाकई रनवे की बजाए समानांतर टैक्सी-वे से उड़ान भरने की कोशिश की थी। उस समय दृश्यता काफी अच्छी थी और रनवे पर कोई बाह्य हानिकारक वस्तु भी नहीं थी।

विमान ने पूरी गति से बढ़ना शुरू किया और टैक्सी-वे के बाहर निकल गया। उसने बताया कि अग्निशमन और बचाव दल तुरंत घटनास्थल पर पहुँच गए। सभी यात्रियों को आपातकालीन स्लाइड से निकाला गया। (वार्ता)


और भी पढ़ें :