खुशखबर...आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ी, 31 अगस्त तक दाखिल कर सकेंगे रिटर्न

Last Updated: गुरुवार, 26 जुलाई 2018 (19:08 IST)
नई दिल्ली। अगर आपने अभी तक अपना दाखिल नहीं किया है तो चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि सरकार ने आयकर रिटर्न की तारीख को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है। पहले आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जो अब बढ़कर 31 अगस्त हो गई है।


चार्टेड अकाउंटेंट की संस्था ICAI ने केंद्र सरकार से रिटर्न की तारीख बढ़ने मांग की थी, जिसे उसने मान लिया है। तारीख बढ़ने से देश के करोड़ों आयकरदाताओं ने काफी राहत महसूस की है क्योंकि उन्हें यह डर सता रहा था कि कहीं 31 जुलाई तक वे रिटर्न नहीं भर सके तो उन्हें भारी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। (CBDT) ने ट्वीट करके आयकर रिटर्न की तारीक एक महीने बढ़ाए जाने की यह जानकारी भी दी है।
आमतौर पर हर साल टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख कुछ दिनों के लिए बढ़ जाती है। इस बार पेनल्टी का प्रावधान होने के कारण लोग आखिरी समय में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न फाइल करेंगे। ऐसे में टैक्स रिटर्न भरने वाले पोर्टल पर भी लोड बढ़ सकता है। इन्ही परेशानियों को देखते हुए सरकार ने रिटर्न की तारीख को बढ़ा दिया है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने गुरुवार को यहां जारी बयान में कहा कि पहले आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी जिसे अब एक महीने बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है।

आकलन वर्ष 2018-19 के लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। इस वृद्धि का लाभ उन व्यक्तिगत आयकरदाताओं को मिलेगा, जो अब तक रिटर्न नहीं भर सके हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :