भारत में खुला IKEA का पहला स्टोर, 200 रु. से कम में मिलेगा सामान, 15 हजार कर्मचारियों को मिलेगी नौकरी

Last Updated: गुरुवार, 9 अगस्त 2018 (15:08 IST)
हैदराबाद। फर्नीचर बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी आइकिया ने गुरुवार को भारत में अपना शोरूम खोला। देश के एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में निवेश की मंजूरी मिलने के 5 साल बाद कंपनी ने अपनी यात्रा शुरू की। कंपनी के मुताबिक वह किफायती सामान बेचने पर जोर दे रही है, इसी कारण उसके कुल 7,500 उत्पादों में से 1,000 से ज्यादा सामान 200 रुपए से कम के होंगे।

कंपनी ने अपने स्टोर में 950 लोगों को प्रत्यक्ष और 1,500 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से दिया है। कंपनी की आगामी वर्षों में 15,000 कर्मचारियों को भर्ती करने की योजना है। आइकिया समूह के सीईओ जेस्पर ब्रॉडिन ने कहा कि भारत में पहले स्टोर का उद्घाटन कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता लंबी अवधि तक है, क्योंकि यह हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है। कंपनी की 2025 तक 25 ऐसे ही स्टोर खोलने की योजना है। 2013 में आइकिया को एकल ब्रांड खुदरा कारोबार में 10,500 करोड़ रुपए का निवेश करने के लिए सरकार से मंजूरी मिली थी।
आइकिया की योजना 2017 में देश में अपना पहला स्टोर खोलने की थी लेकिन इसमें देरी हुई। पहले कंपनी ने हैदराबाद में स्टोर खोलने की तारीख 19 जुलाई रखी थी। बाद में इसे बदलकर 9 अगस्त कर दिया गया। कंपनी 10,500 करोड़ रुपए में से अब तक 4,500 करोड़ रुपए भारत में विभिन्न परियोजनाओं में लगा चुकी हैं। उसने अकेले हैदराबाद स्टोर में 1,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

आइकिया ने कहा कि वह भारत में अपने निवेश में तेजी लाएगी। भारत में बड़े अवसर देख रहे हैं इसलिए भारत में आगे विस्तार करने के लिए हम निवेश में वृद्धि करेंगे। खुदरा क्षेत्र के अलावा कंपनी की अगले वर्ष तक ई-कॉमर्स क्षेत्र में भी उतरने की योजना है। हैदराबाद के बाद मुंबई स्टोर 2019 तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर में स्टोर शुरू होंगे। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :