एचडीएफसी बैंक में 24 हजार करोड़ के अतिरिक्त एफडीआई को मंजूरी

नई दिल्ली| पुनः संशोधित बुधवार, 13 जून 2018 (20:31 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने निजी क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में 24 हजार करोड़ रुपए अर्थात 3.5 अरब डॉलर के अतिरिक्त (एफडीआई) को मंजूरी को प्रदान कर दी है, जिससे अब इसमें विदेशी हिस्सेदारी बढ़कर करीब 74 फीसदी हो जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि अभी इस बैंक में विदेशी शेयरधारिता 72.62 प्रतिशत है तथा अतिरिक्त 24 हजार करोड़ रुपए के विदेशी शेयर हिस्सेदारी बढ़ाने की मंजूरी से यह बढ़कर 74 फीसदी के नीचे रहेगा।

उन्होंने कहा कि इससे देश में विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ने के साथ ही बैंक को अपना कारोबार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। बैंक शाखाओं की संख्या में वृद्धि के साथ ही अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म को भी सशक्त बना सकेगा और इससे बैंक की पूंजी उपलब्धता अनुपात में भी सुधार होगा। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :