डॉलर के मुकाबले रुपए में बड़ी गिरावट, सोना महंगा हुआ

पुनः संशोधित शुक्रवार, 8 जून 2018 (15:19 IST)
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर पीली धातु में उतार-चढ़ाव के बीच की तुलना में रुपए में भारी गिरावट के कारण शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 80 रुपए चमककर एक सप्ताह से ज्यादा के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। पीली धातु में लगातार चौथे दिन तेजी देखी गई है। वहीं चांदी गत दिवस के 41,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही।

अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपए में आज दोपहर बाद के कारोबार तक 50 पैसे की गिरावट रही। इससे स्थानीय स्तर पर सोने के दाम बढ़े हैं। सोना मुख्य रूप से आयात किया जाता है जिसका भुगतान डॉलर में होता है इसलिए रुपए में कमजोरी से इसकी कीमत चढ़ जाती है।

विदेशी बाजारों में आरंभ में पीली धातु पर दबाव रहा, लेकिन बाद में उनमें चमक लौट आई। सोना हाजिर 1.65 डॉलर की बढ़त में 1,298.25 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा 0.70 डॉलर की तेजी के साथ 1,302.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि जी-7 की बैठक और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति पर अगले सप्ताह होने वाली बैठक से पहले निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि फेड ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 0.02 डॉलर की गिरावट के साथ 16.66 डॉलर प्रति औंस बिकी। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :