सोना स्थिर, चांदी चमकी

पुनः संशोधित मंगलवार, 1 मई 2018 (17:00 IST)
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रही गिरावट के बावजूद घरेलू जेवराती मांग में सुधार से दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को पीली धातु 32,200 रुपए प्रति दस ग्राम पर टिकी रही। औद्योगिक ग्राहकी आने से चांदी 200 रुपए की छलांग लगाकर 40,500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिका की स्टील और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क से अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील को स्थाई रूप से मुक्त देशों की सूची में डालने और यूरोपीय संघ, कनाडा तथा मैक्सिको को एक जून तक इस जद से बाहर रखने की घोषणा से दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर करीब साढ़े तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

डॉलर की मजबूती से पीली धातु की कीमतें छह सप्ताह के निचले स्तर तक लुढ़क गईं। निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व की आगामी दो दिवसीय बैठक पर टिकी हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लंदन को सोना हाजिर 6.30 डॉलर की गिरावट में 1309.25 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

इसी तरह अमेरिका का जून का सोना वायदा भी 8.9 डॉलर टूटकर 1310.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। इस दौरान चांदी भी 0.06 डॉलर लुढ़ककर 16.24 डॉलर प्रति औंस बोली गई। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :