सोना और चांदी में गिरावट

पुनः संशोधित सोमवार, 19 जून 2017 (17:30 IST)
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर पीली धातु में आई गिरावट के बीच स्थानीय बाजार में भी ग्राहकी घटने से सोमवार दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 70 रुपए लुढ़ककर करीब तीन सप्ताह के निचले स्तर 29,100 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया।
सिक्का निर्माताओं की ओर से उठान कमजोर रहने से चांदी भी लगातार दूसरे कारोबारी दिवस कमजोर पड़ती हुई 100 रुपए उतरकर एक महीने से ज्यादा के निचले स्तर 38,700 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने में आज नरमी का रुख रहा। सोना हाजिर 2.80 डॉलर टूटकर 1,250.75 डॉलर प्रति औंस पर रहा। कारोबार के दौरान एक समय यह 1,249.61 डॉलर प्रति औंस के चार सप्ताह के निचले स्तर तक भी फिसल गया था। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 4.3 डॉलर की गिरावट के साथ 1,252.2 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि मजबूत डॉलर के दबाव से सोना फिसला है। डॉलर के मजबूत होने से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए इसका आयात महंगा हो जाता है। इससे मांग में कमी आती है जिसके दबाव में पीली धातु के दाम घट जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 16.65 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही। (वार्ता)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :