क्रेडिट कार्ड लेने के बाद भूलकर भी न करें यह 5 काम, वरना पछताएंगे

नृपेंद्र गुप्ता|
का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो यह वरदान है और अगर आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करना नहीं जानते तो यह अभिशाप भी साबित हो सकता है। अत: क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपको इसके संबंध में पूरी जानकारी ले लेना चाहिए।
क्रेडिट कार्ड लेने के बाद कुछ लोगों के अनुभव बेहद सकारात्मक रहे हैं और कुछ बहुत पछता रहे हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको इन पांच बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

अनावश्यक खरीदारी : क्रेडिट कार्ड से खरीदी करने से आपको भुगतान के लिए समय मिल जाता है। इसी वजह से आप कई बार वह वस्तुएं भी खरीद लेते हैं जिनकी आपको आवश्यकता कम पड़ती है। कई बार आप बजट से समझौता करते हुए महंगी वस्तुएं भी खरीद लेते हैं ऐसे में इसका बिल बढ़ जाता है और आप मिनिमम पेमेंट के चक्कर में उलझ जाते हैं। इस तरह आपकी गाढ़ी कमाई का बहुत सारा धन व्यर्थ के चार्जेस में चला जाता है।
जरूरत से ज्यादा लिमिट : क्रेडिट कार्ड कंपनियां अकसर आपको लिमिट बढ़ाने के लिए कई तरह के लुभावने ऑफर्स देती है। लोग भी भावुकतावश बगैर सोच विचार करें लिमिट बढ़वा लेते हैं। ध्यान रखें कार्ड की लिमिट आपकी जेब के हिसाब की ही होनी चाहिए। अन्यथा आप कर्ज के ऐसे भंवर में फंस सकते हैं जहां से निकलना आपके लिए आसान नहीं रहेगा।
लापरवाही :क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को समय पर इसके बिल का भुगतान करना चाहिए। समय पर भुगतान नहीं करने की दशा पर कंपनियां भारी पेनल्टी लगाती है। जरा सी लापरवाही आपकी CIBIL report खराब कर सकती है। इससे भविष्य में आपको किसी भी प्रकार का लोन लेते समय भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इनवेस्टमेंट : कई बार लोग ज्यादा रिटर्न के चक्कर में क्रेडिट कार्ड से उधार लेकर शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड कर देते हैं। इस स्थिति में अगर बाजार गिर गया तो इस तरह निवेश करने वाले व्यक्ति का हाल बेहाल हो जाता है। जोखिम भरे निवेश की वजह से उसे बाजार में तो नुकसान होता ही है क्रेडिट कार्ड बिल के समय पर भुगतान का दबाव भी बढ़ जाता है।

हेल्प : मदद करना भारतीयों का स्वभाव है। कई बार हम अपनों की मदद के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं। कई लोग तो इसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना भी नहीं भूलते। क्रेडिट कार्ड भी एक तरह का उधार ही है। इससे किसी अन्य व्यक्ति की मदद करना आपको भारी पड़ सकता है। अत: इस तरह का जोखिमपूर्ण कार्य करने से बचें।


और भी पढ़ें :