खुशखबर! बढ़ी एटीएम से नकदी निकासी की सीमा

Last Updated: सोमवार, 16 जनवरी 2017 (18:04 IST)
मुंबई। (आरबीआई) ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए सोमवार से एटीएम से दैनिक धन निकासी की सीमा 4 हजार 500 रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दी है। हालांकि, बचत खातों से साप्ताहिक निकास की सीमा 24 हजार रुपए पर स्थिर रखी गई है। 
केंद्रीय बैंक ने सोमवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि अब एटीएम से प्रतिदिन प्रति कार्ड 10 हजार रुपए निकाले जा सकते हैं। एटीएम से पैसे निकालने की सीमा के साथ ही चालू खातों से धन निकालने की साप्ताहिक सीमा भी बढ़ाई गई है। इसे 50 हजार रुपए से बढ़ाकर एक लाख रुपए किया गया है। 
 
आरबीआई ने कहा कि एटीएम तथा चालू खातों से धन निकासी पर लगाई गई सीमा की समीक्षा के बाद तत्काल प्रभाव से इन्हें बढ़ाने का फैसला किया गया है। उसने बताया कि चालू खातों के अलावा ओवरड्राफ्ट तथा कैश क्रेडिट खातों से भी निकासी की सीमा 50 हजार रुपए से बढ़ाकर एक लाख रुपए प्रति सप्ताह की गई है। उसने स्पष्ट किया कि इसके अलावा सभी प्रावधान पहले की तरह बने रहेंगे। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :