एटीएम में नकदी की स्थिति सुधर रही है : भारतीय स्टेट बैंक

नई दिल्ली| पुनः संशोधित बुधवार, 18 अप्रैल 2018 (21:58 IST)
नई दिल्ली। देश के विभिन्न इलाकों में नकदी की तंगी और में नकदी उपलब्ध नहीं होने की खबरों के बीच देश के सबसे बड़े बैंक का कहना है कि पिछले 24 घंटों में उसकी एटीएम मशीनों में नकदी की स्थिति सुधरी है।

इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और एक्सिस बैंक ने भी दावा किया है कि उनकी एटीएम मशीनों में नकदी की कमी कुछ ही इलाकों तक सीमित है। चुनावी राज्य कर्नाटक समेत उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में अचानक बढ़ी नकदी की मांग से वहां कई एटीएम मशीनों और बैंक शाखाओं में नकदी की कमी बनी हुई है।

हालांकि सरकार और ने आश्वासन दिया है कि देश में नकदी की कोई तंगी नहीं है। स्टेट बैंक के उपप्रबंध निदेशक (मुख्य परिचालन अधिकारी) नीरज व्यास ने एक बयान में कहा कि स्टेट बैंक की एटीएम मशीनों में पिछले 24 घंटों में नकदी की स्थिति बेहतर हुई है। नकदी उपलब्धता को बेहतर बनाने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं।

कुल मिलाकर नकदी की कमी की समस्या जल्द से जल्द संभावित समय के भीतर सामान्य स्थिति में आ जाएगी। उन्होंने कहा कि बैंक लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और एटीएम मशीनों में नकदी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रयास कर रहा है।

बैंक के एक प्रवक्ता ने कहा कि बैंक के एटीएम में नकदी की स्थिति सामान्य तौर पर 92 प्रतिशत रहती है जो कल घटकर 85 प्रतिशत रह गई थी, लेकिन आज इसमें सुधार हुआ है। इस संबंध में एक्सिस बैंक से सवाल किए जाने पर उसने कहा कि उसके पास पर्याप्त नकदी है और वह ऐसे किसी संकट में नहीं घिरा है।

इस संबंध में पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों में ही उनकी एटीएम मशीनों में नकदी की कमी की समस्या है और वह उससे निपटने के प्रयास कर रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :