दुनिया की 10 सर्वाधिक दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें

Last Updated: मंगलवार, 27 दिसंबर 2016 (15:53 IST)
नई दिल्ली। भारत की सबसे लंबी रेंज वाली पावरफुल अग्नि-5 का सोमवार को ओडिशा के अब्दुल कलाम आईलैंड से टेस्टफायर किया गया। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के मुताबिक, यह 5000 किमी तक रेंज कवर कर सकती है। ईस्ट में चीन, फिलीपींस और वेस्ट में यूरोप के इटली तक यह मिसाइल पहुंच सकती है। विदित हो कि  भारत इंटरकॉन्टीनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) बनाने वाला पांचवा देश है। अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन हमसे पहले इस तरह की मिसाइल डेवलप कर चुके हैं और इनकी दूरी की क्षमताएं बढ़ा रहे हैं। 
यह मिसाइल, अग्नि-5, 85% स्वदेशी है जोकि सतह से सतह पर मार करने वाली मध्यम दूरी की इंटरकॉन्टिनेंटल रेंज की मिसाइल है। इसका यह चौथा टेस्ट है। दूसरे और तीसरे टेस्ट से यह बात साबित हुई थी कि यह मिसाइल 20 मिनट में टारगेट को हिट कर सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अग्नि-5 का नेविगेशन और गाइडेंस सिस्टम उसे खास बनाता है। मिसाइल में आरएलजी (रिंग लेजर गायरोस्पेस) टेक्नीक का इस्तेमाल किया गया है। इससे सटीक निशाना लगाने में मदद मिलती है। यह मिसाइल मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (MIRV) टेक्नीक के इस्तेमाल से सुसज्जित होने के कारण एकसाथ कई टारगेट पर वार कर सकती है। 17 मीटर लंबी अग्नि-5 का वजन 50 टन है और 1000 किलो तक वॉरहेड (विस्फोटक) ले जा सकती है। लॉन्चिंग सिस्टम में कैनस्टर टेक्नीक का इस्तेमाल किया गया है। इसकी वजह से मिसाइल को आसानी से कहीं भी ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है।
 
लेकिन अगर हम इसकी तुलना रूस, अमेरिकी, चीन और फ्रांस द्वारा वि‍कसित की गई मिसाइलें से करते हैं तो हमें पता लगेगा कि मिमें भी हम कितने पीछे हैं। चूंकि इन्हें विकसित करने वाले देशों की संख्या मुट्‍ठी भर है इसलिए हमें लगता है कि हमने इस क्षेत्र में बहुत प्रगति कर ली है। तकनीक के इस क्षेत्र में हम कहां हैं, इस बात को समझने के लिए हम आपको दुनिया की ऐसी दस मिसाइलों की जानकारी देंगे जोकि अपनी दूरी और मारकक्षमता के कारण बेजोड़ हैं।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :