भारतीय ने खोजा खारे पानी को पीने योग्य बनाने का तरीका

Water
सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका में मूल के छात्र ने खारे पानी को पीने योग्य जल में तब्दील  करने का एक सस्ता और आसान तरीका खोज निकाला है। इस छात्र के शोध ने कई बड़ी  तकनीकी कंपनियों और विश्वविद्यालयों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।
 
औरिगन के पोर्टलैंड का रहने वाले चैतन्य कारम्चेडू ने पूरे देश का ध्यान अपनी कक्षा में शुरू  हुए विज्ञान के एक प्रयोग के कारण खींचा है। जेसुट हाईस्कूल सीनियर ने केपी टीवी को बताया  कि कारम्चेडू के पास दुनिया को बदलने की बड़ी योजनाएं हैं।
 
कारम्चेडू ने कहा कि प्रत्येक 8 में से 1 व्यक्ति के पास पीने के लिए स्वच्छ जल की व्यवस्था  नहीं है। यह एक ऐसी चीज है जिसमें जल्द सुधार की जरूरत है। उन्होंने इस समस्या का  समाधान करने का मन बना लिया है। उच्च बहुलक के साथ खारे पानी पर प्रयोग करके इस  किशोर ने समुद्री जल से नमक हटाकर पीने योग्य जल तैयार करने का सस्ता तरीका खोज  निकाला है। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :