जियो ने एक साल में बनाए कई रिकॉर्ड

मुम्बई| पुनः संशोधित सोमवार, 4 सितम्बर 2017 (17:39 IST)
मुम्बई। नि:शुल्क डाटा ऑफर के बल पर आम लोगों तक की पहुंच आसान बनाने वाली दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी रिलायंस जियो ने मात्र एक साल के अंदर कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। जियो ने गत साल 5 सितंबर को दूरसंचार क्षेत्र में धमाकेदार एंट्री की थी।

कंपनी का कहना है कि उसने इस एक साल में साढे बारह करोड़ से अधिक उपभोक्ता बनाए। कंपनी ने मात्र 170 दिनों में 10 करोड़ उपभोक्ताओं का आंकड़ा छू लिया था। इस तरह औसतन प्रति सेकंड सात नए उपभोक्ता जियो से जुड़े।

पहले छ: माह में ही जियो हर माह 100 करोड़ जीबी डाटा वहन करने वाला पहला दूरसंचार नेटवर्क बना। आज के समय में जियो सब्सक्राइबर हर माह 125 करोड़ जीबी डाटा का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी के सब्सक्राइबर हर माह 165 करोड़ घंटे का हाई-स्पीड वीडियो देखते हैं, जिसके कारण जियो दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल वीडियो नेटवर्क बना है।
कंपनी ने नए 4जी एलटीई टेक्नोलॉजी के लिए पूरा ईको सिस्टम तैयार किया, जिससे जियो दो लाख करोड़ रुपए के निवेश के साथ दुनिया की सबसे बड़ी स्टार्टअप बनी। कंपनी का दावा है कि उसका नेटवर्क देश की 75 प्रतिशत से अधिक आबादी को कवर करता है और अगले एक साल में देश की 99 प्रतिशत आबादी उसकी सेवा इस्तेमाल करेगी। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :