Facebook पर अब गानों पर नहीं लगेगा कॉपीराइट, शेयर कर सकेंगे पसंदीदा गाने

पुनः संशोधित गुरुवार, 14 मार्च 2019 (22:48 IST)
नई दिल्ली। अक्सर आप कोई गाना सुन रहे होते हैं या आपको कोई गाना बहुत पसंद आता है। तब आपका मन होता है कि इसके बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट करके दोस्तों को बताएं या अपने किसी वीडियो के साथ साझा करें। ने इस सुविधा के लिए कई भारतीय संगीत कंपनियों से करार किया है।
फेसबुक ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी। कंपनी ने टी-सीरीज म्यूजिक, जी म्यूजिक और यशराज फिल्म्स समेत कई अन्य भारतीय संगीत कंपनियों के साथ करार किया है। इससे को फेसबुक पर अपने पोस्ट या वीडियो के साथ संगीत को साझा करने की सुविधा मिलेगी। इंस्टाग्राम पर भी लोगों को यह सुविधा मिलेगी।
फेसबुक ने कहा कि यह सुविधा आज से शुरू हो रही है। अब भारतीय यूजर्स हजारों लाइसेंस प्राप्त भारतीय संगीत को फेसबुक पर अपने पोस्ट और वीडियो के साथ साझा कर सकते हैं। यह उन्हें अपने पोस्ट को और अर्थपूर्ण एवं निजी बनाने में मदद करेगा।

इस साझेदारी से पहले फेसबुक इस तरह के गानों का उपयोग कर बनाए गए वीडियो या पोस्ट को कॉपीराइट मामलों के चलते हटा देता था।

फेसबुक के भारतीय कारोबार के निदेशक और साझेदारी प्रमुख मनीष चोपड़ा ने कहा कि हम भारत के संगीत उद्योग के साथ साझेदारी को लेकर बहुत उत्साहित हैं। इसका विचार बस यह है कि हिन्दुस्तान में लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने वीडियो में संगीत को भी शामिल कर सकेंगे। यह दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ याद भरे पलों को साझा और अभिव्यक्त करने के कई अन्य विकल्प देगा। इस साझेदारी के बाद लोग अपने वीडियो में ‘गली बॉय’ के ‘अपना टाइम आएगा’ जैसे नए गाने से लेकर कई पुराने और क्षेत्रीय गानों को भी साझा कर सकेंगे।


और भी पढ़ें :