मोबाइल को गर्म होने से बचाएं, 6 टिप्स

mobile charging" width="640" />
नए ज़माने के स्मार्टफोंस में प्रोसेसिंग पॉवर की बढ़ोत्तरी और जल्दी चार्ज होने वाली बडी साइज़ बैटरी ने यूजर्स के लिए खतरा बढ़ा दिया है। इन बदलावों के कारण, स्मार्टफोन के ओवरहीट होना आम बात हो गई है। स्मार्टफोन चार्जिंग के दौरान, वीडियो गेम्स खेलने के दौरान और हैवी एप्स के इस्तेमाल के दौरान हो जाते हैं।
 
> >  अधिकतर मामलों में ओवरहीट होना हार्डवेयर मुद्दा है परंतु आप कर सकते हैं कुछ ऐसे उपाए जिनसे आपका रहेगा बिल्कुल सुरक्षित। जानिए कैसे बचाएं मोबाइल को ओवरहीटिंग से। 
 
1. कवर निकाल दें : मोबाइल अगर हर वक्त कवर में है तो उसका कवर निकाल दें। इससे हीट को बाहर निकलने के लिए जगह मिलेगी। चार्ज और हैवी एप्स के उपयोग के दौरान खासतौर पर कवर निकाल दें। 
 
2. चार्ज के दौरान हार्ड सर्फेस पर रखें : जब भी आप मोबाइल चार्ज कर रहे हैं इसे हार्ड सर्फेस पर रखें। इसका मतलब टेबल जैसी जगह पर रखें। सोफा, पलंग जैसी जगहों पर न रखें। जब मोबाइल से गर्माहट निकलती है तो हार्ड सर्फेस पर आसानी से निकल जाती है जबकि गुलगुली जगह पर वहीं रह जाती है और मोबाइल गर्म होता रहता है।
 
3. सारी रात मोबाइल को चार्ज न करें : कुछ लोग सोने के पहले मोबाइल चार्ज पर लगा देते हैं। ऐसे में मोबाइल सारी रात चार्ज होता है जबकि इसे चार्ज होने में कुछ ही घंटे लगते हैं। इस ओवरचार्जिंग से बैटरी की क्षमता पर असर होता है और लंबे समय ऐसा करने से ओवरहीटिंग होती है। 
 
4. इन एप्स से पाएं छुटकारा : कुछ एप्स अधिक प्रोसेसिंग पॉवर और ग्राफिक्स खाते हैं। ऐसे एप बैटरी और डिवाइस को अधिक गर्म करते हैं। ये बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और पॉवर लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं। इससे मोबाइल ओवरहीट होता है। इन एप्स को मोबाइल से हटा दें। 
 
5. मोबाइल को सीधी धूप से बचाएं : अपने मोबाइल को ठंडा रखने के लिए इसे सीधी धूप से बचाएं। इसे अधिक देर धूप में न छोडें। आसपास गर्माहट होने से मोबाइल का तापमान भी बढता है। 
 
6. अन्य मोबाइल का चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल बंद करें : अक्सर आप चाहे जिस चार्जर से मोबाइल को चार्ज करते हैं। इसके अलावा अन्य मोबाइल की बैटरी को भी डालकर हैंडसेट चला लेते हैं। इससे मोबाइल गर्म होता है। आपका चार्जर और बैटरी खास आपके पीस के लिए है। ऐसा करने से बचें। 

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :