गलत तरीके से मोबाइल चार्ज करना करें तुरंत बंद


क्या आप भी मोबाइल की बैटरी बार बार डिस्जार्ज हो जाने जैसी समस्या से जूझ रहे हैं? अगर मोबाइल पुराना है तो बैटरी को बदलावा भी चुके हैं। कई बार मोबाइल चार्ज़ करना पड़ता है? मोबाइल घंटों चार्ज पर लगा रहता है तब जाकर चार्ज़ हो पाता है। 
 
 
अगर इन सभी या कुछ सवालों के लिए आपका जवाब हां है तो आपकी समस्या आपके तरीके से बैटरी चार्ज करने में छुपी है। जानिए कहां कर रहे हैं आप गलती और तुरंत बदल डालिए ये आदतें।
 
मोबाइल चार्जिंग से जुड़े कुछ झूठ, जानिए क्या है हकीकत  
 
1. मोबाइल फोन को बार बार चार्ज करने से यह खराब हो जाता है।
 
अगर आपको भी लगता है कि मोबाइल बार बार चार्ज पर लगाने से बैटरी की लाइफ कम होती है तो यह एक गलत धारणा है। 
 
2. मोबाइल तब चार्ज करें जब बैटरी बिल्कुल डिस्चार्ज होने के करीब हो। 
 
यह बहुत ही कॉमन दी जाने वाली सलाह है। बैटरी बिल्कुल डिस्जार्ज होने के करीब चार्जिंग पर मोबाइल लगाना कहीं से भी सही कदम नहीं है। 
 
बैटरी एक्सपर्ट की ये हैं राय 
 
अमूमन बैटरी लिथियम-आयन होती हैं। इनका खुद का एक स्ट्रेस लेवल होता है। अगर आप इस स्ट्रेस में ओवरचार्जिंग कर बढ़ोत्तरी कर देते हैं तो आपकी बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। इस स्ट्रेस को न बढ़ने दें। आप अपनाएं ये उपाय... 
 
1. चार्ज होने पर मोबाइल अनप्लग कर दें  
 
 
मोबाइल को चार्ज पर लगाने के बाद ध्यान दें। इस चेक करें और बैटरी फुलचार्ज दिखाने पर मोबाइल को चार्जर से अलग कर दें। 
 
2. मोबाइल को हमेशा 100 प्रतिशत चार्ज करने की कोशिश न करें। 
 
आपको मोबाइल 100 प्रतिशत चार्ज करना पसंद है, परंतु फिर भी इससे बचें। मोबाइल को कुछ 100 से कम प्रतिशत चार्ज होने पर ही चार्जर से अलग कर दें। 
 
3. बार बार करें 
 
आपके मोबाइल की बैटरी के लिए समय समय पर चार्ज किया जाना अच्छा है। जब भी मौका मिले, इसे चार्जिंग पर लगाएं। 
 
4. अगर मोबाइल चार्जिंग के दौरान गर्म हो
 
खासतौर पर एपल के मोबाइल यूजर्स के लिए यह जरूरी है कि मोबाइल को कवर के बिना चार्जिंग पर लगाएं। इससे यह गर्म नहीं होगा। अगर मोबाइल को कहीं से धूप लग रही है तो कवर पहने हुए रखें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :