घर बैठे ऑनलाइन जानिए अपना पीएफ बैलेंस

या एंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन सरकार अथवा प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए बनाया गया है। नौकरीपेशा लोगों के लिए अपनी बंधी- बंधाई सैलरी में बचत कर पाना आसान नहीं होता है। इसी बात को समझते हुए बनाया गया जिसमें नौकरीपेशा लोगों की सैलरी में से का पैसा काटा जाता है। इस पैसे को अकाउंट में जमा किया जाता है जिसे पीएफ अकाउंट कहते हैं।
प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों के लिए ईपीएफ कहा जाता है वहीं सरकारी कर्मचारियों के लिए जीपीएफ कहा जाता है। गौरतलब है कि नए नियमों के तरह वर्ष 2004 के बाद सरकारी नौकरी में आने वाले कर्मचारियों को पेंशन का लाभ नहीं दिया जाएगा। ईपीएफ का उद्देश्य एक निश्चित उम्र के बाद कर्मचारियों को पेंशन सुविधा का लाभ देना है।
 
जिन सरकारी अथवा प्राइवेट कर्मचारियों का पीएफ कटता है उनकी सुविधा को देखते हुए ईपीएफओ ने ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। इस सुविधा से कोई भी व्यक्ति अपने पीएफ अकाउंट से जुड़ी जानकारी आसानी से हासिल कर सकता है।
अगले पन्ने पर, ऐसे चेक करें ऑनलाइन अपना पीएफ...
 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :