IPL 2019 : प्लेऑफ की उम्मीदें बनाए रखने उतरेंगे कोलकाता और राजस्थान

Last Updated: बुधवार, 24 अप्रैल 2019 (18:43 IST)
कोलकाता। कोलकाता नाईट राइडर्स और रॉयल्स के बीच गुरुवार को यहां ईडन गार्डन में आईपीएल-12 मुकाबले में की उम्मीदों को बनाए रखने की भिड़ंत होगी।

कोलकाता और राजस्थान की टीमें इस समय ऐसी स्थिति में फंसी हुई हैं, जहां एक भी हार से उनकी प्लेऑफ में जाने की उम्मीदें ख़त्म हो जाएंगी। कोलकाता फिलहाल राजस्थान से कुछ बेहतर स्थिति में है। कोलकाता ने 10 मैचों में चार जीते हैं और उसके खाते में 8 अंक हैं। कोलकाता को प्लेऑफ में जाने के लिए अपने शेष चारों मैच जीतने हैं।

राजस्थान ने 10 मैचों में से तीन मैच जीते हैं और उसके 6 अंक हैं। यदि राजस्थान की टीम कोलकाता के खिलाफ हारी तो टूर्नामेंट में उसका सफर समाप्त हो जाएगा। राजस्थान के लिए जीतने की स्थिति में ही कुछ उम्मीदें बनी रहेंगी। हालांकि इसके बाद भी उसे शेष तीनों मैच जीतने होंगे और दूसरी टीमों के परिणामों को देखना भी होगा।

राजस्थान ने इस सत्र में अजिंक्य रहाणे को कप्तानी से हटाकर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया है। स्मिथ के कप्तान बनाने के बाद राजस्थान ने मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराया था लेकिन फिर उसे दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, जिससे उसकी उम्मीदों को गहरा झटका लगा।

पिछले मुकाबले में राजस्थान ने अजिंक्य रहाणे (नाबाद 105) के शानदार शतक से 6 विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन दिल्ली ने ऋषभ पंत के विस्फोटक नाबाद 78 रन से 19.2 ओवर में 4 विकेट पर 193 रन बनाकर मैच जीत लिया।
इस में यह ऐसा दूसरा मैच था, जिसमें राजस्थान को अपने एक खिलाड़ी के शतक के बावजूद हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले संजू सैमसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 102 रन बनाए थे लेकिन हैदराबाद ने 5 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया था।

कोलकाता को अपने पिछले मुकाबले में नौ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक की रणनीतियां काम नहीं कर रही हैं।
टीम के धुरंधर बल्लेबाज आंद्रे रसेल खुद को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर लाने की मांग कर रहे हैं लेकिन टीम ने पिछले मुकाबले में उन्हें सातवें नंबर पर उतारा, जिससे टीम एक अच्छे स्कोर तक नहीं पहुंच पाई। टीम को यदि जीत हासिल कर अपनी उम्मीदों को बनाए रखना है तो उसे रसेल को टॉप-4 में लाना होगा।


और भी पढ़ें :