क्रिकइंफो की IPL इलेवन में महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या और रसेल शामिल

Last Updated: मंगलवार, 14 मई 2019 (17:45 IST)
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण के समापन के बाद ईएसपीएन क्रिकइंफो ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर जारी की है जिसमें चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विजेता टीम मुंबई इंडियंस के हरफनमौला हार्दिक पांड्या और कोलकाता नाइट राइडर्स के 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' आंद्रे को शामिल किया गया है।
आईपीएल-12 का फाइनल मुकाबला रविवार को हैदराबाद में खेला गया था, जहां मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को आखिरी गेंद पर 1 रन से मात देने के बाद चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा किया था।
क्रिकइंफो की टीम में हैदराबाद के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर शामिल हैं। उन्होंने आईपीएल के 12वें सत्र में केवल 12 मैच ही खेले जिसके बावजूद उन्होंने 69.20 के औसत और 143.86 के स्ट्राइक रेट से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 692 रन बनाए। वॉर्नर ने इस दौरान 1 शतक जमाया और 8 अर्द्धशतक भी लगाए। उन्हें टूर्नामेंट में सर्वाधिक रनों के लिए ऑरेंज कैप मिली।

एकादश में दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन और किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को भी चुना गया है। राहुल 593 रनों के साथ टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं जबकि शिखर ने शुरुआती मैचों में लड़खड़ाती फॉर्म के बाद शानदार खेल दिखाते हुए 16 पारियों में 523 रन बनाए।
टीम में कप्तान और विकेटकीपर के तौर पर धोनी को चुना गया है। उन्होंने पूरे सत्र 83.20 के शानदार औसत के साथ खेलते हुए 416 रन बनाए। उन्होंने लीग में विकेट के पीछे 16 शिकार भी किए हैं। धोनी के उत्तराधिकारी माने जा रहे और दिल्ली कैपिटल्स के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी इस सूची में शामिल हैं। पंत ने 488 रन बनाए।

अपने दम पर मैच जिताने वाले और 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' बने कैरेबियाई खिलाड़ी आंद्रे रसेल को उनकी दमदार बल्लेबाजी के चलते टीम में स्थान दिया गया हैं। रसेल ने 510 रन बनाए। हार्दिक पांड्या को टीम में ऑलराउंडर के तौर पर शामिल किया गया है। पांड्या ने 402 रन बनने के अलावा 14 विकेट लिए।
तेज गेंदबाज के रूप में एकादश में दिल्ली के कैगिसो रबादा और मुंबई के जसप्रीत बुमराह को स्थान दिया गया है। रबादा ने 12 मुकाबलों में 25 विकेट झटके जबकि बुमराह ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए 16 मैचों में 19 विकेट लिए।

घरेलू खिलाड़ी श्रेयस गोपाल ने आईपीएल में बल्लेबाजों को खूब परेशान किया जिसकी वजह से उनका नाम भी एकादश में शामिल है। गोपाल ने 20 विकेट हासिल किए। सर्वाधिक 26 विकेट लेकर पर्पल कैप के विजेता बने चेन्नई टीम के लेग स्पिनर इमरान ताहिर को उनकी शानदार गेंदबाजी के चलते टीम में रखा गया है।
आईपीएल एकादश : डेविड वॉर्नर, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, हार्दिक पांड्या, श्रेयस गोपाल, कैगिसो रबादा, जसप्रीत बुमराह और इमरान ताहिर।

-->

और भी पढ़ें :