कोहली पर भारी रोहित की पारी, मुंबई को मिली पहली जीत

Last Updated: बुधवार, 18 अप्रैल 2018 (01:24 IST)
मुंबई। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अपने स्ट्रोक और टाइमिंग का अच्छा नमूना पेश करके आज यहां बड़ी पारियां खेलीं, लेकिन के कप्तान की पारी आखिर में बेकार चली गई और 46 रन की जीत से आईपीएल-11 में अपना खाता खोलने में सफल रहा।


रोहित ने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले 52 गेंदों पर दस चौकों और पांच छक्कों की मदद से 94 रन बनाए। उन्होंने और लुईस (42 गेंदों पर 65 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी करके मुंबई इंडियन्स को पहली दो गेंदों पर मिले झटकों से उबारकर छह विकेट पर 213 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

आरसीबी की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 167 रन ही बना पाई। उसकी तरफ से पारी का आगाज करने वाले कप्तान विराट कोहली (नाबाद 92 ) के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज नहीं चल पाया। कोहली ने सात चौके और चार छक्के लगाए। मुंबई के लिए कुणाल पांड्या ने 28 रन देकर तीन जबकि मिशेल मैकलेनगन और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए।

मुंबई की यह शुरुआती तीन मैचों में हार के बाद पहली जीत है, जिससे उसने खाता खोला। आरसीबी की यह चार मैचों में तीसरी हार है। बड़े लक्ष्य के सामने कोहली और क्विंटन डिकाक ने आरसीबी की तरफ से पारी की शुरुआत की और पहले चार ओवरों में 40 रन जोड़े।

मैकलेनगन ने डिकाक का आफ स्टंप उखाड़कर मुंबई को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने इसी ओवर में एबी डिविलियर्स (1) को मिडविकेट पर कैच कराकर बेंगलूर को करारा झटका दिया। इससे आरसीबी की रन गति प्रभावित हुई और पहले दस ओवरों में उसका स्कोर 76 रन तक ही पहुंच पाया। इस बीच उसने मनदीप सिंह (16) और कोरे एंडरसन (शून्य) के विकेट गंवाए जिन्हें कृणाल पंड्या ने लगातार गेंदों पर आउट किया।

कुणाल ने अपने अगले ओवर में नए बल्लेबाज वाशिंगटन सुंदर (सात) को भी पवेलियन भेजा। इस बीच हार्दिक पंड्या का थ्रो विकेटकीपर इशान किशन की आंख के पास लगा, जिससे उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा। उनकी जगह आदित्य तारे ने विकेटकीपिंग की। कोहली ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। कोहली ने शुरू में अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए। उन्होंने 41 गेंदों पर अपना 54वां टी-20 अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने बाद में कुछ लंबे शाट खेले लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया। इससे पहले मुंबई की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही।

उमेश यादव ने पारी की पहली दो गेंदों पर सूर्यकुमार यादव और इशान किशन दोनों को बोल्ड करके मुंबई के खेमे में सनसनी फैला दी। रोहित ने हैट्रिक बचाई और फिर लुईस के साथ मिलकर बेंगलुरू को शुरुआती सफलता का फायदा नहीं उठाने दिया। इन दोनों बल्लेबाजों में लुईस ने अधिक आक्रामक तेवर अपनाए।

उन्होंने क्रिस वोक्स पर छक्के से शुरुआत की और फिर युजवेंद्र चहल पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसी लेग स्पिनर के अगले ओवर में लगातार दो छक्के लगाए। एंडरसन (47 रन देकर दो विकेट) ने अगले ओवर में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को विकेट के पीछे कैच कराया। लुईस ने अपनी पारी में छह चौके और पांच छक्के लगाए। रोहित ने शुरू में लुईस का साथ दिया लेकिन इस बीच स्वयं भी कुछ आकर्षक शाट लगाए। वाशिंगटन सुंदर पर ‘काउ कॉर्नर में लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था।

उमेश जब अपना दूसरा स्पैल करने के लिए आए तो रोहित ने उनकी पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर 32 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। यह टी20 में उनका पचासवां पचासा है। रोहित ने उमेश के अगले ओवर में भी फाइन लेग पर छक्का जड़कर शुरुआत की। अपने पहले दो ओवरों में केवल आठ रन देने वाले उमेश ने चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिए।

रोहित पारी के आखिरी ओवर में एंडरसन पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 90 रन के पार पहुंचे, लेकिन छक्के से शतक पूरा करने के प्रयास में उन्होंने लांग आन पर कैच थमा दिया। इस बीच क्रुणाल पांड्या ने रन आउट होने से पहले 15 रन बनाए जबकि उनके भाई हार्दिक 17 रन बनाकर नाबाद रहे। हार्दिक ने वोक्स पर लगातार दो छक्के लगाए।


और भी पढ़ें :