केकेआर की सनराइजर्स हैदराबाद पर आसान जीत

Last Updated: शनिवार, 15 अप्रैल 2017 (22:05 IST)

कोलकाता। कोलकाता नाइटराइडर्स ने रोबिन उथप्पा की अर्द्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में गत चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रन से पराजित कर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। ‘मैन ऑफ द मैच’ उथप्पा की 39 गेंद में 68 रन की पारी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने खराब शुरुआत से उबरते हुए छ: विकेट पर 172 रन का स्कोर खड़ा किया। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम निर्धारित 20 ओवरों में छ: विकेट पर 155 रन ही बना सकी।
इस तरह केकेआर की यह घरेलू मैदान ईडन गार्डंस पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पांच मैचों में पांचवीं जीत है, उसने यहां इस टीम के खिलाफ एक भी मैच नहीं गंवाया है। हैदराबाद के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर और युवराज सिंह ने 26-26 रन बनाए। कोई भी खिलाड़ी इससे ज्यादा रन नहीं जोड़ सका। अंत में बिपुल शर्मा ने 14 गेंद में दो चौके और एक छक्के से नाबाद 21 रन बनाए लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी। वॉर्नर और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 46 रन की भागीदारी निभाई जिसके बाद मध्यक्रम में कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनी। युवराज ने कोशिश की लेकिन वह क्रिस वोक्स (49 रन देकर दो विकेट) की धीमी कटर गेंद पर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 16 गेंद में दो चौके और दो छक्के से 26 रन बनाए।
केकेआर के लिए सुनील नारायण और कुलदीप यादव ने अच्छी गेंदबाजी की। नारायण ने 18 रन और यादव ने 23 रन देकर एक एक विकेट झटका। ट्रेंट बोल्ट (चार ओवर में 33 रन देकर) और यूसुफ पठान (एक ओवर में दो रन देकर) को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद दो बार की चैम्पियन केकेआर ने इस सत्र की सबसे खराब शुरुआत की जिसमें उन्होंने पावरप्ले में 40 रन पर दो विकेट खो दिए। भुवनेश्वर कुमार (20 रन देकर तीन विकेट) और राशिद खान (29 रन देकर एक विकेट) ने छ: ओवर में क्रमश: सुनील नारायण और गौतम गंभीर को आउट कर दिया। लेकिन सनराइजर्स की टीम मध्य के ओवरों में इस शिंकजे को बरकरार नहीं रख सकी तथा कर्नाटक के उथप्पा और मनीष पांडे ने 52 गेंद में 77 रन की मजबूत साझेदारी निभाई। उथप्पा ने पारी में चार छक्के और पांच चौके जबकि पांडे ने चतुराई से स्ट्राइक रोटेट करते हुए 12.5 ओवर में 100 रन पार कराने में मदद की।
उथप्पा के जाने के बाद पांडे (35 गेंद में 46 रन, तीन चौके और दो छक्के) खुलकर खेले लेकिन भुवनेश्वर ने उन्हें दूसरा अर्द्धशतक जड़ने से रोक दिया। अंतिम ओवरों में भुवनेश्वर ने कोलिन डि ग्रैंडहोम को इनस्विंग यार्कर पर शून्य पर आउट किया। इससे पहले ‘ऑरेंज कैप’ धारी गंभीर को अफगानी लेग स्पिनर राशिद ने अपने पहले ही ओवर में पैवेलियन भेज दिया।

गंभीर सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे सुनील नायराण के पैवेलियन लौटने के बाद आउट हुए। नारायण को भुवनेश्वर ने बेहतरीन यार्कर पर पैवेलियन भेजा। भुवनेश्वर का पहला स्पैल शानदार रहा, जिसमें उन्होंने दो ओवर में सात रन देकर एक विकेट झटका।
हैदराबाद के कप्तान वार्नर ने पावरप्ले से पहले अंतिम ओवर में अपने ट्रंप कार्ड राशिद खान को गेंदबाजी के लिए बुलाया और इस लेग स्पिनर ने अपने पहले ओवर में गंभीर का बड़ा विकेट झटका। लेकिन आशीष नेहरा (35 रन देकर एक विकेट) ने भुवनेश्वर और राशिद खान जैसी अच्छी गेंदबाजी नहीं कर सके जबकि बांग्लादेशी ऑफ कटर विशेषज्ञ मुस्तफिजुर रहमान की जगह चुने गए मोइजेज हेनरिक्स सबसे ज्यादा खर्चीले साबित हुए जिन्होंने दो ओवर में 26 रन लुटाए।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :