IPL 10 : सनसनीखेज मुकाबले में MI की RCB पर रोमांचक जीत

मुंबई| Last Updated: सोमवार, 1 मई 2017 (20:07 IST)
मुंबई। वानखेड़े स्टेडियम पर आईपीएल का रोमांच सिर चढ़कर बोला और मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर पर 5 विकेट से सनसनीखेज जीत दर्ज करके अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। मुंबई को जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य मिला था और अंतिम 6 गेंदों पर 6 और आखिरी 2 गेंदों पर 2 रन की उसे दरकार थी, तभी कप्तान रोहित शर्मा ने चौका जड़कर टीम को 1 गेंद शेष रहते जीत दिला दी। मुंबई ने 19.5 ओवर में 165 रन बनाए। उससे पूर्व बेंगलुरु ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 162 रन बनाए थे।> >
आईपीएल में शनिवार को 'सुपर ओवर' के रोमांच के बाद आज एक बार दिलों को धड़का देने वाला मुकाबला मुंबई और बेंगलुरु के बीच खेला गया। यह तो तय था कि मुंबई जीतेगा लेकिन उसे जीत इतने सनसनीखेज ढंग से मिलेगी, इसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। मुंबई का सकारात्मक पक्ष यह था कि अंतिम समय कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर मौजूद थे और दूसरा छोर हार्दिक पांड्‍या के पास था। 
 
मुंबई को एक समय 9 गेंदों पर जीत के लिए 10 रनों की दरकार थी, जो बाद में घटकर 6 गेंदों पर 6 रन, 5 गेंदों पर 5 रन, 4 गेंदों पर 4 रन, 3 गेंदों पर 3 रन और 2 गेंदों पर 2 रन की रह गई थी। हार्दिक ने स्ट्राइक रोहित को सौंप दी और शेन वॉटसन की गेंद पर रोहित ने चौका जमाकर मैच खत्म कर डाला। रोहित ने 37 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 56 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्‍या 9 गेंदों पर एक छक्के के साथ 14 रन बनाकर नाबाद रहे। 
 
आईपीएल के 10वें संस्करण में मुंबई 10 मैचों में से 8 मैच जीतकर 16 अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स 10 मैचों में 7 मैच जीतकर 14 अंकों के साथ दूसरे व सनराइजर्स हैदराबाद 10 मैचों में से 6 मैच जीतकर 13 अंक लेकर तीसरे स्थान पर चल रहा है। आरसीबी 11 मैचों में से केवल 2 मैच जीत पाया है और वह 5 अंक के साथ सातवें स्थान पर है। 
 
इससे पूर्व आज वानखेड़े स्टेडियम पर आरसीबी का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया लेकिन एबी डिविलियर्स (27 गेंदों पर 43), पवन नेगी (23 गेंदों पर 35) और केदार जाधव (22 गेंदों पर 28) के योगदान से टीम 150 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रही।
मुंबई की तरफ से मिशेल मैकलेनगन ने 34 रन देकर तीन और कृणाल पंड्या ने 34 रन देकर दो विकेट लिए। प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी आरसीबी की टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद सकारात्मक शुरुआत की, लेकिन उसकी सलामी जोड़ी फिर से बड़ी साझेदारी निभाने में नाकाम रही। 

 
कप्तान विराट कोहली (20) और मनदीप सिंह (17) ने पहले विकेट के लिए 31 रन जोड़े लेकिन ये दोनों नौ रन के अंदर पैवेलियन लौट गए। मनदीप ने चोटिल हरभजन सिंह की जगह शामिल किए गए लेग स्पिनर कर्ण शर्मा की गेंद पर स्लाग स्वीप करने के प्रयास में मिडविकेट कैच दिया जबकि कोहली ने मैकलेनगन की गेंद फ्लिक करने करके शार्ट मिडविकेट पर खड़े रोहित शर्मा को कैच का अभ्‍यास कराया। 
 
कोहली ने अपनी पारी में दो छक्के लगाए। डिविलियर्स ने मैकलेनगन के इसी ओवर में चौका और छक्का जड़कर शुरुआत की और फिर कृणाल पंड्या को यही सबक सिखाया। उन्होंने ट्रेविस हेड (10) के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी करके टीम को शुरुआती झटकों से उबारने की कोशिश की लेकिन ये दोनों भी 12 गेंद के अंदर आउट हो गए। 
 
आरसीबी के फिर से दो नए बल्लेबाज क्रीज पर थे और जसप्रीत बुमराह ने इसका फायदा उठाकर अगले ओवर में शेन वाटसन (तीन) की गिल्लियां बिखेर दीं। डिविलियर्स के जाने के बाद ही रन गति धीमी पड़ गई थी और बीच में 25 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं लगी। जाधव ने बुमराह पर चौका जड़कर चुप्पी तोड़ी लेकिन वह नेगी थे जिन्होंने स्कोर को तेज गति से आगे बढ़ाया। 
 
लसिथ मलिंगा के पहले तीन ओवर किफायती रहे थे लेकिन नेगी ने उनके आखिर में एक्स्ट्रा कवर और लांग ऑफ पर छक्के जड़कर इस श्रीलंकाई का विश्लेषण बिगाड़ दिया। नेगी ने बुमराह पर भी लांग ऑन पर खूबसूरत छक्का लगाया। मैकलेनगन के पारी के आखिरी ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर विकेट निकले। नेगी और जाधव ने लंबे शॉट खेलने के प्रयास में कैच थमाए जबकि एस अरविंद रन आउट हुए।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :