Widgets Magazine

IPL 10 : युवराज की पारी पर भारी पड़ी दिल्ली की युवा ब्रिगेड

Last Updated: बुधवार, 3 मई 2017 (00:40 IST)

नई दिल्ली। कोरे एंडरसन के साथ अपनी युवा ब्रिगेड की शानदार पारियों की मदद से ने लगातार हार का सिलसिला तोड़ते हुए गत चैम्पियन को छह विकेट से हराकर आईपीएल के प्लेऑफ चरण की दौड़ में अगर मगर के फेर के साथ खुद को बनाए  रखा है।
 
फार्म में लौटे के 41 गेंद में नाबाद 70 रन की मदद से गत चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर तीन विकेट पर 185 रन बनाए। जवाब में दिल्ली ने 19.1 ओवर में चार विकेट पर 189 रन बनाए।
 
इस जीत के साथ दिल्ली ने पांच मैचों की हार का क्रम तोड़ते हुए इस सत्र में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। उसके नौ मैचों में छह अंक है और आठ टीमों में अब वह सातवें स्थान पर है। वहीं पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को हराने वाली सनराइजर्स 11 मैचों में 13 अंक लेकर तीसरे स्थान पर बनी हुई है। दिल्ली के लिए प्लेऑफ में पहुंचना अभी भी बहुत मुश्किल है और उसे अपने बाकी पांचों मैच जीतने के साथ बाकी मैचों में भी अनुकूल नतीजों की उम्मीद करनी होगी।
 
दिल्ली के लिए  एंडरसन ने 24 गेंद में नाबाद 41 रन बनाए  जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे। उनके अलावा कार्यवाहक कप्तान नायर ने 20 गेंद में 39 (पांच चौके और दो छक्के), इस आईपीएल में पहला शतक जड़ने वाले संजू सैमसन ने 19 गेंद मे 34 (दो चौके एक छक्का) और श्रेयस अय्यर ने 33 रन (एक चौका और दो छक्के) बनाए।
 
बल्ले से अपने जौहर दिखाने वाले युवराज ने गेंदबाजी करते हुए 13वें ओवर में 16 रन दे डाले जिन्हें अय्यर ने दो छक्के लगाकर रन और गेंद का अंतर कम किया। इसके बाद एंडरसन और क्रिस मौरिस ने मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया। मौरिस 15 रन बनाकर नाबाद रहे।
 
इससे पहले शुरुआती मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ आईपीएल में अपना सबसे तेज अर्धशतक (23 गेंद में) लगाने के बाद कोई कमाल नहीं कर सके युवराज ने अपने आलोचकों को जवाब देते हुए कुछ बेहतरीन शाट लगाए। किस्मत ने भी उनका साथ दिया। उन्हें 17वें ओवर में क्रिस मौरिस की गेंद पर संजू सैमसन ने डीप स्क्वेयर लेग सीमा पर जीवनदान दिया जिसका पूरा फायदा उठाते हुए युवराज ने सिर्फ 41 गेंद में 70 रन बनाए जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल था। आखिरी ओवर में उन्होंने कागिसो रबाडा को तीन चौके लगाकर कुल 19 रन लिए। 
 
सनराइजर्स ने आखिरी तीन ओवर में 52 रन बनाए। युवराज और मोइजेस हेनरिक्स ने चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 52 गेंद में 93 रन बनाए। हेनरिक्स 18 गेंद में 25 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली की फील्डिंग आज बहुत खराब रही और कई रन फालतू देने के साथ खिलाड़ियों ने कैच भी टपकाए। इससे पहले सनराइजर्स की शुरुआत काफी आक्रामक रही और पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 59 गेंद में नाबाद 126 रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर ने उसी लय को कायम रखा। शाहबाज नदीम की जगह खेल रहे जयंत यादव ने दिल्ली के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की और पहले ओवर में वॉर्नर ने उन्हें चौका जड़ा। दूसरे ओवर में कागिसो रबाडा को वॉर्नर और धवन दोनों ने चौके जड़े।
 
वॉर्नर ने जयंत को भी नही बख्शा और तीसरे ओवर में डीप में उसे पहला छक्का लगाया। अगले ओवर में गेंदबाजी में फिर बदलाव करके क्रिस मौरिस को गेंद सौंपी गई लेकिन धवन ने उसके इस ओवर में दो चौके और एक छक्के समेत 15 रन निकाले। दिल्ली के 50 रन 31 गेंद में बन गए।
 
दोनों बल्लेबाजों को क्रीज पर जमते देखकर दिल्ली के कप्तान नायर ने छठे ओवर में मोहम्मद शमी को गेंद सौंपी जिसे वॉर्नर ने पहली गेंद पर ही चौका जड़ा। अगली गेंद पर हालांकि शमी ने शानदार यार्कर पर उसे बोल्ड करके दिल्ली को बड़ी सफलता दिलाई। वॉर्नर ने 21 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद रनगति पर कुछ अंकुश लगा। 
 
लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने अपने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर धवन का विकेट लेकर मेजबान को दूसरी सफलता दिलाई। ऊंचा शाट खेलने के प्रयास में धवन चूके और डीप स्क्वेयर लेग सीमा पर श्रेयस अय्यर ने कैच लपका। धवन ने 17 गेंद में 28 रन बनाए, जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल था।
 
दिल्ली का दूसरा विकेट 75 रन के स्कोर पर दसवें ओवर में गिरा। एक अर्धशतकीय पारी को छोड़कर टूर्नामेंट में कोई कमाल नहीं कर सके युवराज सिंह दसवें ओवर में मैदान पर उतरे। उन्होंने और केन विलियमसन ने संभलकर खेलते हुए रन बनाए कोई कोई जोखिम भरा शाट नहीं खेला। युवराज ने पहला चौका 14 गेंद खेलने के बाद लगाया। यह साझेदारी हालांकि टिक नहीं सकी और शमी ने 12वें ओवर में विलियमसन के रूप में दूसरा विकेट लिया। बाउंसर पर चकमा देकर उन्होंने ऊंचा शाट खेलने पर मजबूर किया और डीप स्क्वेयर लेग पर क्रिस मौरिस ने कैच लपक लिया।
 
इसके बाद युवराज और हेनरिक्स ने चौथे विकेट के लिए 93 रन की अटूट साझेदारी करके सनराइजर्स को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। दिल्ली के लिए मोहम्मद शमी ने चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिए। मिश्रा ने चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि बाकी सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। (भाषा)
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine