Widgets Magazine

IPL 10 : हैदराबाद की दिल्ली पर शाही जीत

Last Updated: बुधवार, 19 अप्रैल 2017 (23:57 IST)

'मैन ऑफ द मैच' केन विलियम्सन
हैदराबाद। 'मैन ऑफ द मैच' केन विलियम्सन (89) की अगुवाई में बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के दम पर गत चैंपियन ने के मुकाबले में बुधवार को को 15 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

हैदराबाद की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 191 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर दिल्ली की टीम को पांच विकेट पर 176 रन पर रोक दिया। हैदराबाद की छह मैचों में चौथी जीत है जबकि दिल्ली की पांच मैचों में तीसरी हार है।
           
अंतिम समय में दिल्ली के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (नाबाद 50) ने कोशिश जरूर की लेकिन अंतत: यह नाकाफी साबित हुआ। दिल्ली को अंतिम ओवर में जीत के लिए 24 रनों की जरूरत थी। एंजेलो मैथ्यूज ने सिद्धार्थ कौल की दूसरी गेंद पर छक्का जड़कर जीत की उम्मीदें भी जगाई लेकिन कौल ने संयम रखते हुए गेंदे डाली और अंतत: टीम को 15 रन से जीत दिला दी। मैथ्यूज (31) रन बनाकर पांचवीं गेंद पर आउट हुए। 
          
अय्यर ने 31 गेंद पर 50 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए जबकि मैथ्यूज ने 23 गेंद में 31 रन में दो चौका और एक छक्का लगाया। मैथ्यूज और अय्यर ने पांचवें विकेट के लिए 6.4 ओवर में 70 रन की साझेदारी की।  
             
लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने सैम बिलिंग्स (13) के रूप में अपना पहला विकेट 14 रन के स्कोर पर खो दिया था। बिलिंग्स ने आक्रामक शुरुआत की थी और नौ गेंदों की अपनी संक्षिप्त पारी में उन्होंने तीन चौके भी जड़े थे लेकिन वह अपनी पारी को ज्यादा लंबा नहीं खींच पाए और मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हो गए। 
              
इसके बाद संजू सैमसन (42) और करुण नायर (33) ने अपने विकेट तो बचाए ही, साथ ही रनगति में भी तेजी लाते हुए टीम को पटरी पर ला दिया था। दिल्ली के एक समय चार ओवर में 32 रन बने थे जब छह ओवर के पावर-प्ले की समाप्ति के बाद उसका स्कोर 56 रन हो गया था। 
             
नायर के रनआउट होने से पहले दिल्ली नौ ओवर में 80 रन पर एक विकेट की मजबूत स्थिति में था लेकिन 10वें ओवर में दिल्ली ने करुण नायर और रिषभ पंत (0) के विकेट खो दिए और मुश्किलों में फंस गई। नायर ने 23 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि पंत युवराज सिंह की पहली गेंद पर वॉर्नर को कैच थमा बैठे।
         
पांचवें नंबर पर श्रेयस अय्यर (नाबाद 50) ने सैमसन के साथ मिलकर पारी को फिर संभालने की कोशिश की लेकिन सैमसन के 14 वें ओवर में टीम के 105 के स्कोर पर आउट होते ही यह भागेदारी भी टूट गई। सैमसन और अय्यर ने 19 रन जोड़े। हैदराबाद की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 39 रन पर दो विकेट लिए जबकि कौल और युवराज सिंह को एक-एक विकेट मिला।
 
इससे पहले आईपीएल 10 में पहली बार खेलने उतरे न्यूजीलैंड के 26 वर्षीय धुरंधर बल्लेबाज विलियम्सन ने दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए मात्र 51 गेंदों में 89 रन में छह चौके और पांच छक्के ठोंक डाले। विलियम्स और शिखर ने दूसरे विकेट के लिए 14.2 ओवर में 136 रन की साझेदारी की।
               
विलियम्सन का विकेट 148 के स्कोर पर गिरने के बाद शिखर आईपीएल 10 का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाकर पवेलियन लौटे। इस टूर्नामेंट में शिखर का यह पहला अर्धशतक था। शिखर ने 50 गेंदों में 70 रन में सात चौके और एक छक्का लगाया। 
               
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे हैदराबाद ने कप्तान को दूसरे ही ओवर में गंवा दिया। क्रिस मोरिस ने वॉर्नर  को फाइन लेग पर अमित मिश्रा के हाथों कैच कराया। वॉर्नर सात गेंदों पर चार रन ही बना सके लेकिन इसके बाद विलियम्सन और शिखर ने बेहतरीन शतकीय साझेदारी की। हैदराबाद के 50 रन 43 गेंदों में, 100 रन 75 गेंदों में और 150 रन 100 गेंदों में पूरे हुए। 
 
विलियम्सन ने अपनी 100 वीं ट्वंटी-20 पारी का जश्न विस्फोटक अर्धशतक बनाकर किया। उन्होंने अपना अर्धशतक 33 गेंदों में पूरा किया। विलियम्सन ने सातवें ओवर में एंजेलो मैथ्यूज की लगातार गेंदों पर दो छक्के जड़े। उन्होंने पैट कमिंस पर 11 वें ओवर में छक्का मारा और फिर 14 वें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा पर दो छक्के उड़ा दिए।
                   
शिखर ने अपना अर्धशतक 40 गेंदों में पांच चौकों के सहारे पूरा किया। विलियम्सन अपने दूसरे ट्वंटी-20 शतक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन वह मोरिस की गेंद पर ऊंचा शाट खेलकर डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। अय्यर ने लंबी दौड़ लगाने के बाद शानदार कैच लपका।
                  
31 वर्षीय शिखर ने पारी का अपना पहला छक्का 18 वें ओवर की पांचवीं गेद पर मैथ्यूज पर मारा लेकिन 19 वें ओवर की पहली गेंद पर वह मोरिस का शिकार बन गए। मोरिस ने फिर दूसरी गेंद पर युवराज सिंह को भी आउट कर दिया। युवराज तीन रन ही बना सके।
                    
दीपक हुड्डा ने आखिरी ओवर में जहीर की दूसरी गेंद पर छक्का मारा जबकि मोएसिस हेनरिक्स ने चौथी और पांचवीं गेंद पर चौके जड़े। हेनरिक्स 12 और हुड्डा नौ रन पर नाबाद रहे। जहीर खान ने अंतिम ओवर में 17 रन लुटाए। हैदराबाद की पारी में गिरे चारों विकेट मोरिस के हिस्से में गए, जिन्होंने इनके लिए मात्र 26 रन खर्च किए। जहीर ने चार ओवर में 37 रन, कमिंस ने चार ओवर में 37 रन, मैथ्यूज ने तीन ओवर में 41 रन और मिश्रा ने तीन ओवर में 33 रन खर्च किए।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine