Widgets Magazine

IPL 10 : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात लायन्स को 21 रनों से हराया

Last Updated: बुधवार, 19 अप्रैल 2017 (00:19 IST)
राजकोट। दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार (77) और कप्तान तथा रन मशीन विराट कोहली (64) के शानदार अर्धशतकों के बाद अपने गेंदबाजों के नियंत्रित गेंदबाजी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 10 में मंगलवार को  21 रन से हराकर लीग में लगातार तीन हार के बाद अपनी दूसरी जीत दर्ज की। 
 
बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट के नुकसान पर 213 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर गुजरात को 20 ओवर में सात विकेट पर 192 रन पर रोककर 21 रन से मैच अपने नाम कर लिया। बेंगलुरु की छह मैचों में यह दूसरी जीत है और वह तालिका में चार अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंच गया है जबकि गुजरात को पांच मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा है और वह तालिका में सबसे नीचे खिसक गया है।              
बेंगलुरु से मिले 214 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की शुरुआत बेहद खराब रही और ड्वेन स्मिथ (1) लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर मनदीप सिंह को कैच दे बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान सुरेश रैना (23) भी कुछ खास नहीं कर सके और चहल का दूसरा शिकार बने। रैना ने आठ गेंदों में दो चौके और दो छक्के उड़ाए। 
            
मात्र 37 रन पर अपने दो विकेट गंवाने के बाद गुजरात को ब्रैंडन मैकुलम (72) ने आरोन फिंच (19) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 5.4 ओवर में 66 रन की साझेदारी की। मैकुलम ने 44 गेंदों में दो चौके और 7 छक्के के सहारे 72 रन की धमाकेदार पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत की दहलीज तक नहीं पहुंचा सके।              
फिंच ने 15 गेंदों में दो चौके और एक छक्के के सहारे 19 रन का योगदान दिया। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (1) एकबार फिर असफल रहे और तेज गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद की गेंद पर कप्तान कोहली को कैच थमा बैठे। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 22 गेंदों में दो चौके के सहारे 23 रन बनाए। ईशान किशन (39) ने आखिरी ओवरों में कुछ अच्छे शॉट दिखाए लेकिन वह गुजरात के लायंस के लिए जीत दिलाने के लिये नाकाफी था। 
           
किशन ने मात्र 16 गेंदों में दो चौके और चार गगनचुंबी छक्के के दम पर 39 रन बनाए। उन्हें मिल्ने ने चहल के हाथों कैच करवाया। एंड्रयू टाई ने छह गेंदों में नाबाद छह रन बनाए। गुजरात को अंतिम 6 गेंदों में जीत के लिए 23 रन दरकार थी। किसी चमत्कार की उम्मीद बेमानी ही थी। बेंगलुरु की तरफ से चहल ने 4 ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट झटके। इस मैच में विराट कोहली ने अंतिम लम्हों में लगातार 2 कैच भी टपकाए।
 
इससे पहले आईपीएल 10 के पहले तीन मैचों में खामोस रहने वाले गेल के बल्ले से गुजरात के खिलाफ जमकर रन निकले। गेल ने शानदार फार्म में लौटते हुए मात्र 38 गेंदों में 5 चौके और सात आसमानी छक्के के सहारे 77 रन धमाकेदार पारी खेली। गेल ने मात्र 23 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। वह अपनी पारी का तीसरा रन बनाते ही ट्वंटी-20 क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये। गेल के अब ट्वंटी-20 में 10074 रन हो गए हैं।             
             
गेल ने कप्तान विराट के साथ पहले विकेट के लिए 12.4 ओवर में 122 रन की शानदार शतकीय साझेदारी की। विराट ने 50 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की बदौलत 64 रन बनाए। गेल टीम के 122 के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें तेज गेंदबाज बासिल थम्पी ने पगबाधा किया। गेल के आउट होने के बाद विराट ने ट्रेविस हैड (नाबाद 30) के साथ दूसरे विकेट के लिए 3.1 ओवर में 37 रन की साझेदारी की। विराट टीम के 159 के स्कोर पर तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी की गेंद पर ड्वेन स्मिथ को कैच दे बैठे। 
                
हैड ने 16 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के दम पर नाबाद 30 रन बनाए। उन्होंने केदार जाधव (नाबाद 38) के साथ तीसरे विकेट के लिए 4.1 ओवर में 54 रन की अविजित साझेदारी की। जाधव ने 16 गेंदों में 38 रन की अपनी नाबाद पारी में पांच चौके और दो छक्के उड़ाए। 
                
गुजरात की तरफ से कुलकर्णी ने 37 रन पर एक विकेट और थम्पी ने 31 रन पर एक विकेट लिये जबकि राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ हैट्रिक सहित पांच विकेट लेने वाले एंड्रयू टाई ने चार ओवर में 34 रन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने बिना कोई विकेट लिए चार ओवर में 57 रन लुटाए। (वार्ता/वेबदुनिया) 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine