Widgets Magazine

चीन के विदेश मंत्री से मिले वीके सिंह, कहा बातचीत चाहता है चीन

पुनः संशोधित सोमवार, 19 जून 2017 (07:32 IST)
बीजिंग।  भारतीय विदेश राज्यमंत्री ने रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में सुधार पर चर्चा की। वी.के. सिंह ने कहा कि भारत चीन के साथ अधिक आपसी बातचीत के लिए उत्सुक है।
 
सिंह ने इस वर्ष ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के लिए एजेंडा तय करने के वास्ते हो रही ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर वांग से मुलाकात की। ब्रिक्स सम्मेलन इस वर्ष सितंबर में चीन के श्यामेन शहर में होगा।
 
सिंह ने कहा कि भारत, चीन के साथ सामरिक सहयोगी संबंधों को मजबूत करना चाहता है। ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक सम्मेलन के पहले होने वाली ब्रिक्स अधिकारियों की बैठकों का हिस्सा हैं। सम्मेलन के मद्देनजर अगले महीने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक भी होनी है।
 
संयोग से यह पहली बार है कि विदेश मंत्रियों की बैठक ब्रिक्स सम्मेलन का आयोजन करने वाले मेजबान देश ने बुलाई है। पिछले वर्ष ब्रिक्स सम्मेलन गोवा में हुआ था और इस बार ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन के पास है। (एजेंसी) 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine