सिंगापुर में गर्मजोशी से मिले किम जोंग और ट्रंप, बोले- दोनों मिलकर 'बड़ी परेशानियों' का हल ढूंढेंगे

पुनः संशोधित मंगलवार, 12 जून 2018 (11:34 IST)
सिंगापुर। एक दूसरे को परमाणु युद्ध और सबक सिखाने की धमकी देने वाले दुनिया के दो बड़े नेताओं अमेरिकी राष्‍ट्रपति और उत्तर कोरियाई तानाशाह ने एक दूसरे से हाथ मिलाया, बातचीत की, साथ में खाना खाया और तय किया कि दोनों मिलकर बड़ी परेशानियों का हल ढूंढेंगे।

ट्रंप और किम जोंग उन के बीच 'बेहद खास समझौता' साइन हुआ है। हालांकि, यह समझौता क्या है, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है। ट्रंप ने कहा, 'मुझे लगता है कि नॉर्थ कोरिया और कोरियाई प्रायद्वीप के साथ हमारे संबंध बदलने वाले हैं। यह पुराने जैसे नहीं रहेंगे।'

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर किम जोंग-उन से समझौते पर साइन करने को लेकर संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा जिन दस्तावेजों पर साइन किए गए हैं उससे दुनिया की खतरनाक चीजों से उन्हें निजात मिलेगी।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने के सेंटोसा द्वीप में एक दूसरे से मिले और हंसकर बातचीत भी की। मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा कि मुलाकात उम्मीद से बेहतर रही।

दोनों नेताओं ने पहले लगभग 50 मिनट तक अकेले में बात की और दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की बातचीत हुई। दोनों ने साथ में खाना खाया। इसके अलावा दोनों नेता बैठक के बाद रिजॉर्ट के अंदर टहलते हुए भी दिखाई दिए।
ट्रंप ने कहा कि वह वास्तव में काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं, हमारी चर्चा और रिश्ते शानदार होने वाले हैं। किम ने कहा कि यहां तक आना आसान नहीं था, कई बाधाएं थीं लेकिन यहां पहुंचने के लिए हमनें उन्हें पार किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज यहां गर्मजोशी से मिले और उनके बीच पहले दौरे की वार्ता हुई। इसके साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के उद्देश्य से दोनों नेताओं के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता की शुरुआत हुई।
ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के लग्जरी होटल कापेला सिंगापुर में हुई।

अमेरिका और उत्तर कोरियाई ध्वजों के सामने दोनों एक-दूसरे की तरफ आगे बढ़े और करीब 12 सेकंड तक हाथ मिलाया। इस दौरान उन्होंने एक - दूसरे से कुछ शब्द कहे और उसके बाद होटल के पुस्तकालय के गलियारे में चले गए।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :