दशकों पुराने भ्रूण से शिशु का जन्म

पुनः संशोधित गुरुवार, 21 दिसंबर 2017 (16:44 IST)

वाशिंगटन। अमेरिका में एक महिला ने 25 साल पुराने एक भ्रूण से एक स्वस्थ शिशु को सफलतापूर्वक जन्म दिया है। यह मानव का सबसे लंबे समय तक सुरक्षित रखा गया भ्रूण था। यूएस नेशनल इम्ब्रायो डोनेशन सेंटर की मेडिकल निदेशक जेफरी कीनन ने बताया कि पिछले महीने शिशु का जन्म हुआ, जिसका नाम है। इससे पहले 20 साल पुराने भ्रूण से बच्चे का जन्म कराया गया था।

पश्चिम टेनेसी की ने फ्रोजेन भ्रूण से 25 नवंबर को 3.08 किलोग्राम वजनी बच्चे को जन्म दिया। जन्म के समय बच्चे की लंबाई 20 इंच थी। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। टीना ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा, 'मेरी उम्र भी 25 साल ही है। मैं और यह भ्रूण दोस्त हो सकते थे। मुझे बस एक बच्चा चाहिए था। मैं वर्ल्ड रिकार्ड बनने या नहीं बनने की परवाह नहीं करती हूं।'

टीना ने बताया कि उसकी शादी सात साल पहले हुई थी। उसके पति सिस्टिक फायब्रोसिस से पीड़ित थे। इसमें पुरुष की प्रजनन क्षमता कम हो जाती है। इस बीच टीना के पिता ने भ्रूण गोद लेकर उससे बच्चा पैदा करने की सलाह दी।

फिर टीना और उसके पति ने अगस्त 2016 में भ्रूण गोद लेने के लिए आवेदन किया। कई जांचों के बाद भ्रूण को टीना के गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया गया। टीना के अनुसार, प्रत्यारोपण के समय डॉक्टरों ने बताया कि 25 साल पुराने भ्रूण से बच्चा पैदा होने पर एक विश्व रिकॉर्ड हो सकता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :