आखिर क्या है श्रीदेवी की मौत का राज???

Last Updated: सोमवार, 26 फ़रवरी 2018 (21:32 IST)
दुबई। 300 से ज्यादा फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरने वाली 54 बरस की सुपर स्टार श्रीदेवी की अचानक से न जाने कितने सवाल खड़े हो रहे हैं। सबकी जुबां पर एक ही बात है कि आखिरकार श्रीदेवी की मौत कैसे हुई? आखिर कब उनका पार्थिव शरीर भारत आएगा और कब उनकी आत्मा को मुक्ति मिलेगी? शनिवार की रात को श्रीदेवी की अचानक मौत हुई। रविवार की सुबह ये खबर जंगल में आग की तरह फैली और सोमवार को पता चला कि मौत का असली कारण नशे की हालत में होटल के में गिरकर डूबना बताया गया...

'गल्फ न्यूज' के अनुसार, श्रीदेवी के नशे में थीं और अनियंत्रित होकर अपने बाथटब में गिर पड़ीं, जिसमें डूबकर उनकी मौत हो गई। पुलिस की शुरुआती जांच के हवाले से कहा गया कि फॉरेंसिक रिपोर्ट के अनुसार श्रीदेवी के शरीर में शराब के अंश पाए गए। इससे पहले श्रीदेवी की मौत को लेकर तमाम चर्चाएं हो रही थीं। भारतीय न्यूज चैनल रविवार को दिनभर ये खबर चलाते रहे कि श्रीदेवी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई लेकिन सोमवार को उनकी मौत पर नया ही खुलासा हो गया।

देर शाम पता चला है कि श्रीदेवी की मौत से संबंधित दुबई पुलिस ने उनके परिवार और भारतीय दूतावास के प्रतिनिधि को सौंप दी है। मीडिया में जारी संयुक्त अरब अमीरात के स्वास्थ्य मंत्रालय के डायरेक्टर ऑफ प्रीएंटिव मेडिसिन, दुबई के डॉक्टर सामी वादी द्वारा हस्ताक्षरित इस रिपोर्ट के अनुसार, श्रीदेवी अय्यपन की मौत 24 फरवरी को दुर्घटनावश बाथटब में डूबने से हुई। रिपोर्ट में उनकी राष्ट्रीयता भारतीय बताई गई है और उनका पासपोर्ट नंबर IND-Z 4231524 भी दिया गया है।
'समाचार पत्र' के अनुसार, इस दुर्घटना से जुड़ी परिस्थितियों की पड़ताल करने के लिए जांच अब तक जारी है, क्योंकि फोरेंसिक रिपोर्ट में केवल यही कहा गया है कि श्रीदेवी की मौत डूबने से हुई। पुलिस घटना की कड़ियां जोड़ने का प्रयास कर रही है और यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि हादसे के समय उनके साथ कौन था। इस बीच खबर है कि दुबई पुलिस ने यह मामला दुबई लोक अभियोजन विभाग को सौंप दिया है।

दुबई पुलिस ने एक टवीट् कर कहा, 'रिपोर्ट के विश्लेषण के बाद यही निष्कर्ष निकाला गया है कि श्रीदेवी की मौत अचेत होकर बाथटब में गिरकर डूबने से हुई है और औपचारिक जांच के लिए इसे दुबई के सरकारी अभियोजन विभाग को सौंप दिया गया, जो इस मामले में नियमित विधिक कार्रवाई करेगा।'
पुलिस के इस मामले की जांच करने और मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए घटनाक्रम की बिखरी कड़ियों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है और अभी विधिक औपचारिकताओं को पूरा करने के मद्देनजर उनका पार्थिव शरीर भारत लाए जाने में देरी हो सकती है। समाचार लिखे जाने तक श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को रासायनिक लेपन के लिए सौंप दिया गया है, लेकिन उनका शरीर आज भी भारत नहीं लाया जा सकेगा क्योंकि पुलिस की अंतिम जांच रिपोर्ट तैयार नहीं है।

श्रीदेवी को सरप्राइज देने पहुंचे थे बोनी कपूर : बॉलीवुड की फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी शनिवार रात को मौत से पहले अपने पति बोनी कपूर के साथ 'ड्रीम डिनर डेट' पर जाने के लिए तैयार हो रही थीं। उनके परिवार के एक करीबी के अनुसार कपूर मुम्बई से दुबई पहुंचे थे और शाम लगभग साढ़े पांच बजे जुमेराह एमिरात टॉवर्स होटल में श्रीदेवी के कमरा नंबर 2201 में पहुंचे थे। वह उन्हें 'सरप्राइज डिनर' पर ले जाने वाले थे।

'खलीज टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, कपूर ने श्रीदेवी को जगाया और उनमें करीब 15 मिनट बातचीत हुई। इसके बाद उन्होंने श्रीदेवी को डिनर के लिए आमंत्रित किया। उसके बाद श्रीदेवी वॉशरूम चली गईं। जब 15 मिनट तक वह बाहर नहीं आईं, तो कपूर ने दरवाजा खटखटाकर उन्हें पुकारा। कोई जवाब न मिलने पर वह दरवाजा तोड़कर वॉशरूम में दाखिल हो गए। उन्होंने देखा कि श्रीदेवी बॉथटब में अचेत अवस्था में थीं। उन्हें फौरन राशिद हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

श्रीदेवी के निधन पर पाकिस्तानी सितारे भी दु:खी : श्रीदेवी की मौत पर भारत ही नहीं पाकिस्तान के फिल्म जगत में भी शोक की लहर है। पाकिस्तान के संगीत सम्राट राहत फतेह अली खान, अभिनेता माहिरा खान और अली जाफर ने श्रीदेवी की असामयिक मौत पर शोक व्यक्त किया है।

माहिरा खान ने टि्वटर पर शोक संदेश में कहा, 'श्रीदेवी के दौर में बड़े होने और जीने का सौभाग्य मिला, बेहतरीन फिल्मों और जादू के लिए धन्यवाद, आप सदैव हमारे दिलों में जिंदा रहेंगी। महान अदाकारा। हम उन्हें वास्तव में न जानने के बावजूद उनके लिए रो रहे हैं। हम उनके निधन से दु:खी हैं, क्योंकि उन्होंने हमें अपने को पहचानने में मदद की।'

राहत फतेह अली खान ने ट्‍विटर पर कहा, 'बोनी कपूर और कपूर परिवार के लिए मेरी संवेदनाएं। महान अदाकारा श्रीदेवी के निधन पर बहुत दु:खी हूं।' अभिनेता-गायक अली जाफर ने ट्वीट किया, 'श्रीदेवी जी की आत्मा को शांति मिले। आप हमें खुशी और आंसुओं की महान यादों के साथ छोड़ गईं। श्रीदेवी की मिस्टर इंडिया, नगीना, सदमा, चालबाज, चांदनी और खुदा गवाह जैसी फिल्में पाकिस्तान में काफी लोकप्रिय रही हैं।


और भी पढ़ें :