दिलफेंक आशिक भी थे आइंस्टीन, जानें महान वैज्ञानिक की प्रेम कहानियां...

आमतौर पर माना जाता है कि वैज्ञानिक लोग अपने कामों में लगे रहने और हमेशा ही अपनी ही दुनिया में विचरण करने वाले प्राणी होते हैं जिनके लिए हुस्न, इश्क और प्यार जैसी चीजों के लिए बहुत कम समय होता है। संभव है कि वे इन बातों को तुच्छ और महत्वहीन मानते हों लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि जितने महान वैज्ञानिक थे, उतने ही बड़े दिलफेंक आशिक भी थे। यह बात अलग है कि उनके प्रेम प्रसंगों के बारे में बहुत कम जानकारी ही सामने आ सकी है।
वे अपने एक खास किस्म के गंदभीभरे और विचित्र किस्म की ड्रेस व बालों के लिए जाने जाते थे। बालों में कंघी करने की जरूरत उन्हें थी नहीं और अपने शरीर पर बहुत अधिक बड़े कपड़ों में उन्हें देखा जाता था। उनकी एक खूबी यह भी थी कि वे कभी भी मोजे नहीं पहनते थे। वे मोजे पहनने को ही गैर-जरूरी समझते थे। जब कभी वे व्हाइट हाउस जाते थे तो उनके मोजों में छेद होते थे और वे बालों में कंघी नहीं करते थे। वे अपने पाइप या चुरु  लिए भी जाने जाते थे। 
 
जब वे प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में थे और घर से दफ्तर जाते थे तो उन्हें हमेशा ही धुआं छोड़ते देखा जाता था। जब उनसे तंबाकू पीने के लाभ के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि ' मैं मानता हूं कि आदमी पाइप पीने से शांत बना रहता है और अपने जीवन के सभी उद्देश्यपरक फैसलों को लेने में सहज होता है।' उनकी याददाश्त भी बहुत खराब थी, उन्हें लोगों के न तो नाम और न ही फोन नंबर याद रहते थे। यहां तक कि उन्हें खुद का फोन नंबर याद नहीं रहता था। वे अपना ऑटोग्राफ लेने के लिए पैसे लेते थे लेकिन बाद में वे सारा पैसा दान में दे देते थे।
कौन थी आइंस्टीन की पहली प्रेमिका, पढ़ें अगले पेज पर...

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :