UNHRC में कश्मीर का मुद्दा उठाएगा पाकिस्तान, भारत भी जवाब देने को तैयार

Last Updated: सोमवार, 9 सितम्बर 2019 (08:56 IST)
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) को नीचा दिखाने की हर कोशिश कर रहा है, लेकिन दुनिया के हर मंच पर उसे मुंह की खानी पड़ रही है। कश्मीर का मुद्दा अब पाकिस्तान (UNHRC) में उठाने जा रहा है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर को लेकर भारत के रवैए की गलत तस्वीर पेश कर रहा है, लेकिन हर बार वह अलग-थलग पड़ गया है।
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) का सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। इसमें पाकिस्तान (Pakistan) इस कश्मीर मुद्दे को उठा सकता है। भारत ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब की तैयारी कर रखी है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने इसके लिए पाकिस्तान को जवाब देने की खास तैयारी कर ली है। यूएनएचआरसी के सभी 47 सदस्यों से मिलकर उन्हें कश्मीर की स्थिति से अवगत कराया जा चुका है। पाकिस्तान का मंसूबा है कि वह यूएनएचआरसी (UNHRC) में भारत को कश्मीर के मुद्दे पर घेर सके।

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी 9 से 27 सितंबर तक जिनेवा में होने वाले इस सत्र में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की नुमाइंदगी करेंगे। अगर पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे पर कोई प्रस्ताव लाना है तो उसे 19 सितंबर से पहले ऐसा करना होगा।

इससे पहले पाकिस्तान ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाया था, लेकिन यहां पर उसे चीन को छोड़कर अन्य किसी भी देश का साथ नहीं मिला था। रूस और अमेरिका जैसे देशों ने इसे भारत और पाकिस्तान आंतरिक मामला बताया था।

 

और भी पढ़ें :