मुखमैथुन से पुरुषों में बढ़ता है कैंसर का खतरा

Last Updated: रविवार, 22 अक्टूबर 2017 (18:19 IST)
न्यूयॉर्क। धूम्रपान करने और कई साथियों के साथ करने वाले पुरुषों में सिर और गले में होने वाला एक प्रकार के के खतरे को बढ़ा सकता है। एक शोध में यह चेतावनी दी गई है।
अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि ह्यूमन पेपिलोमा विषाणु (एचपीवी) के संपर्क में आने से होने वाले कैंसर को एचपीवी संबंधित स्वर धमनी का कैंसर कहा जाता है।
'एन्नल्स ऑफ ऑन्कोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित इस शोध में देखा गया कि केवल 0.7 प्रतिशत पुरुषों को ही उनके जीवनकाल में स्वर धमनी के इस कैंसर का सामना करना पड़ता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि यह खतरा महिलाओं, धूम्रपान न करने वाले लोगों और उन लोगों में बहुत कम होता है जिन्होंने अपने जीवनकाल में 5 से कम साथियों के साथ मुखमैथुन किया हो।

एचपीवी के 100 से भी ज्यादा प्रकार हैं लेकिन बहुत कम एचपीवी के कारण कैंसर होता है। ज्यादातर सर्वाइकल कैंसर के पीछे एचपीवी 16 और 18 से होने वाला संक्रमण जिम्मेदार होता है और एचपीवी 16 को स्वर धमनी के ज्यादातर कैंसरों के लिए भी जिम्मेदार माना जाता है। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :