दक्षिण कोरिया के पत्रकारों की मौजूदगी में परमाणु परीक्षण स्थलों को तबाह करेगा उत्तर कोरिया

पुनः संशोधित मंगलवार, 15 मई 2018 (17:02 IST)
सोल। उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया के पत्रकारों की मौजूदगी में अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करेगा। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के मुताबिक उत्तर कोरिया 23 से 25 मई के बीच अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करेगा जिसमें दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी के एक रिपोर्टर और एक टेलीविजन को बुलाया जाएगा।
इस घटना के कवरेज के लिए 22 मई को दक्षिण कोरिया के पत्रकार अन्य विदेशी पत्रकारों के साथ बीजिंग से उत्तर कोरिया के लिए रवाना होंगे। इसके अलावा दोनों देशों के बीच बुधवार को पनमुनजोम के पीस हाउस में एक उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता होगी।

इस बैठक में शांति, समृद्धि और कोरियाई प्रायद्वीप के एकीकरण को लेकर पनमुनजोम घोषणा-पत्र को लागू करने पर चर्चा की जाएगी। बुधवार को होने वाली उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता में उत्तर कोरिया के कई वरिष्ठ मंत्रियों समेत 29 सदस्यीय एक हिस्सा लेगा।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने 23 से 25 मई के बीच अपने परमाणु बम परीक्षण स्थल को नष्ट करने की घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :