न्यूजीलैंड में आतंकी हमले के बाद Facebook ने उठाया बड़ा कदम, हटाई साढ़े दस लाख वीडियो क्लिप्स

पुनः संशोधित रविवार, 17 मार्च 2019 (18:04 IST)
मॉस्को। फेसबुक ने के की मस्जिदों पर हुई गोलीबारी की घटना के 24 घंटे के अंदर करीब साढ़े दस लाख ऐसी वीडियो क्लिप्स हटा दी हैं जिनमें हमलावर लोगों पर गोलीबारी करते हुए नजर आ रहा है।

हमलावर एक पर हमले के दौरान फेसबुक पर लाइव था और यह वीडियो फेसबुक पर तेजी से वायरल हुआ था। न्यूजीलैंड पुलिस ने लोगों से आग्रह किया था कि वे गोलीबारी का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करें।

पुलिस ने फेसबुक को हमलावर के लाइव होने के बारे में सूचित किया था जिसके बाद इस सोशल नेटवर्किंग साइट ने तुरंत वीडियो फुटेज हटा दिए और हमलावर के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट भी खत्म कर दिए।

फेसबुक न्यूज रूम ने रविवार को ट्वीट करके फेसबुक के ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नीति निदेशक एम. गारलिक के हवाले से यह खबर दी।

गारलिक ने कहा कि खास तकनीक और विशेषज्ञों की मदद से ऐसे कंटेंट्स को हटाने के लिए फेसबुक की टीम काम जारी रखेगी। इन्हें नियमों का उल्लघन करके पोस्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि हमले के संपादित वीडियो को भी हटाया जा रहा है जिनमें किसी प्रकार का दृश्य नहीं भी दिखाया गया है।

उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड के काइस्ट चर्च की दो मस्जिदों में 15 मार्च को हुई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा है कि यह सुनियोजित आतंकवादी हमला है। न्यूजीलैंड की एक अदालत ने हमलावार को 5 अप्रैल तक हिरासत में भेज दिया है।


और भी पढ़ें :