Widgets Magazine

लंदन में मस्जिद के बाहर राहगीरों पर चढ़ी कार, 1 की मौत, 8 घायल

Last Updated: सोमवार, 19 जून 2017 (11:24 IST)
file photo 
लंदन। लंदन के फिंसबरी पार्क एरिया में सोमवार की सुबह एक व्यक्ति ने राह चलते लोगों पर गाड़ी चढ़ाने की खबर है। ब्रिटेन पुलिस के मुताबिक, उत्तरी लंदन में एक तेज रफ्तार वाहन ने राहगीरों को कुचलने की कोशिश की, जिसमें कम से कम तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इसमें से पुलिस ने 1 शख्स के मारे जाने की भी पुष्टि की है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सेवन सिस्टर रोड से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है।
 
वारदात को तब अंजाम दिया गया जब पैदल यात्री मस्जिद से सहरी करके पैदल घर की ओर लौट रहे थे। इसी दौरान एक वैन ने लोगों को कुचल दिया। बताया जाता है कि फिंसबरी पार्क मस्जिद के पास एक सफेद कार खड़ी थी। अचानक से वह स्टार्ट हुई और लोगों को कुचलते हुए आगे बढ़ने लगी। वारदात के बाद सेवन सिस्टर रोड को बंद कर दिया गया।

मुस्लिम काउंसिल ब्रिटेन (एमसीबी) ने ट्विटर पर कहा कि वैन चालक ने जानबूझकर लोगों को टक्कर मारी है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि रमजान के कारण लोग नमाज पढ़ने आए थे जिस कारण यह इलाका काफी व्यस्त था।
 
एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, 'हर कोई चीख रहा था। हर कोई बोल रहा था कि वैन ने लोगों को टक्कर मारी है। लोग मस्जिद से नमाज अदा करके निकल रहे थे तभी वैन ने टक्कर मारी।'

संभवत: आतंकवादी हमला :  प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने इसे संभवत: आतंकी हमला बताया है। मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि एक व्यक्ति को घटनास्थल पर ही मृत घोषित किया गया है। आठ लोग घायल हुए हैं। प्रधानमंत्री मे ने कहा कि पुलिस इस घटना को संभवत: आतंकी हमला मान रही है। इससे पहले टेरीजा मे ने इसे भयावह घटना करार दिया था।
 
उन्होंने कहा, घायल हुए लोगों, उनके प्रियजन और मौके पर मौजूद आपात सेवा के लोगों के साथ मेरी प्रार्थनाएं हैं। पुलिस ने कहा, वैन के ड्राइवर (48) को मौके पर मौजूद लोगों ने पकड़ लिया और फिर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। ड्राइवर को एहतियातन अस्पताल ले जाया गया है और वहां से निलकने के बाद उसे हिरासत में लिया जाएगा। उसके मानसिक हालत की जांच की जाएगी। स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि मौके पर सशस्त्र पुलिस मौजूद है तथा आतंकवाद विरोधी कमान मामले की जांच कर रही है। रमजान में मुसलमानों में भरोसा पैदा करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की तैनाती की गई है।
 
 
गौरतलब है कि हाल के दिनों में ब्रिटेन में इस तरह के हमले बढ़े हैं। 3 जून को हुए इसी तरह के हमले में 8 लोग मारे गए थे और 50 लोग घायल हुए थे। इस घटना में तीन आतंकियों ने लंदन ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों पर कार चढ़ा दी थी और इसके बाद गाड़ी को पास ही स्थित प्रसिद्ध बरो बाजार की तरफ ले गए और वहां मौजूद लोगों पर छुरे से हमला शुरू कर दिया था। 22 मार्च को एक व्यक्ति ने लंदन में वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर लोगों पर कार चढ़ा दी, जबकि एक पुलिसकर्मी को चाकू से मार डाला। इस हमले में कुल पांच लोग मारे गए।
 
वहीं एक ताजा घटना 22 मई को हुई थी जब एक आत्मघाती हमलावर ने पॉप सिंगर एरियाना ग्रांडे के कंसर्ट में 22 लोगों को मार डाला। एरियाना का कंसर्ट उत्तरी इंग्लैंड के मैनचेस्टर में हो रहा था। (वार्ता)
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine