तानाशाह किम जोंग का वादा, खत्म कर दूंगा परमाणु हथियार

पुनः संशोधित मंगलवार, 12 जून 2018 (14:04 IST)
सिंगापुर। उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जताई है।
सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच हुई बैठक में इन समझौतों पर दोनों नेताओं ने मंगलवार को हस्ताक्षर किए। रिपोर्टों के मुताबिक उत्तर कोरिया और अमेरिका दोनों कोरियाई देशों के बीच संघर्ष के दौरान बंदी बनाए गए सैनिकों के अवशेष जुटाने पर तथा जीवित युद्ध बंदियों में जिनकी पहचान हो चुकी है, उन्हें उनके देश वापस भेजने पर भी सहमत हुए हैं। समझौते में हालांकि स्पष्टता का अभाव है और विभिन्न मुद्दों की बारीकियां विस्तार से नहीं बताई गई हैं।

वहीं, ट्रंप ने कहा कि उनकी यह ऐतिहासिक बातचीत किसी की भी कल्पना से बेहतर रही। दोनों नेताओं ने यहां सेंटोसा द्वीप के केपेला होटल में मुलाकात की और दोनों देशों के झंडों के सामने करीब 12 सेकेंड तक हाथ मिलाया।

किम ने दुभाषिए के जरिये कहा कि दुनिया के कई लोग इसे किसी साइंस फिक्शन फिल्म की परिकथा समझेंगे। समझौते पर हस्ताक्षर के बाद किम की गाड़ी सीधे हवाई अड्डे के लिए रवाना हो गई। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :