आतंक का प्रश्नप्रत्र, ISIS पूछता है 23 सवाल...

Last Updated: गुरुवार, 10 मार्च 2016 (12:31 IST)
Widgets Magazine
अपनी कुख्यात बर्बरता के लिए जाना जाने वाला अब आतंकियों की भर्ती के लिए बकायदा प्रश्नपत्र तैयार किए हैं। पश्चिमी देशों द्वारा आईसिस की नाकेबन्दी और हमलों को देखते हुए इस आतंकी संगठन ने युवको को अपने संगठन में जोड़ने के पहले ठोक बजा कर परखना शुरू कर दिया है।

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने अपने संगठन से जुड़ने के इच्छुक युवाओं के लिए 23 सवालों वाला एक प्रश्नपत्र जारी किया है। 23 प्रश्नों वाले इन दस्तावेजों में विस्तारपूर्वक नए लोगों से उनके जन्म की तारीख, राष्ट्रीयता, ब्लड ग्रुप और "पिछले जिहादी अनुभव" जैसे सवाल शामिल किए गए हैं। 


एक अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार, स्काई न्यूज के हाथ लगे ऐसे हजारों दस्‍तावेजों में ब्रिटेन सहित 51 देशों के कम से कम 22,000 लोगों के नामों का खुलासा हुआ है जिन्‍होंने आतंकवादी ग्रुप में शामिल होने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी उपलब्‍ध कराई थी। 
 
अरबी भाषा में पूछे गए 23 सवालों वाले ये प्रश्‍नपत्र एक विपक्षी सीरियाई समर्थक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट जमान अल वस्ल पर प्रकाशित किए गए थे। जमान अल वस्ल ने अपनी रिपोर्ट में 40 देशों के 1,736 लड़ाकों द्वारा अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने का दावा किया है। आगे देखें आतंक का प्रश्नपत्र.... 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।